14.7 C
London
Sunday, June 16, 2024

शिक्षा विभाग में सुधार लाते हुए रैंकिंग बढ़ाने के निर्देश 

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी, रुद्रपुर। मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगई ने विकास भवन सभागार में रोस्टर के अनुसार शिक्षा विभागों द्वारा नीति आयोग के तहत किये जा रहे विभिन्न कार्यो की समीक्षा बैठक ली। उन्होने नीति आयोग द्वारा संशोधित मानक चिन्ह पर विस्तृत रूप से चर्चा कर सम्बन्धित अधिकारियों को जनपद की कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि विद्यालय स्तर पर नीति आयोग के इन्फ्रास्ट्रक्चर के मानक चिन्हों के अनुसार उसका ब्लाॅक स्तर से भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। कहा कि स्कूल स्तर पर समस्त शिक्षकों को नीति आयोग के मानकों की जानकारी होना आवश्यक है ताकि शिक्षा के स्तर में सुधार किया जा सके।

उन्होंने कहा कि नियमानुसार विकास कार्य पूर्ण करें। उन्होंने शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि विद्यालयों में शौचालयों की व्यवस्था दुरुस्त करते हुए रैंकिंग में सुधार लाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि अधिकारी कार्यों में सुधार लाये ताकि जनपद की रैंकिंग और बेहतर हो सकें।

उन्होंने लीड बैंक अधिकारी केडी नौटियाल को निर्देश दिये कि बैंकों द्वारा स्थानीय स्तर पर विद्यालयों का सहयोग करें एवं छात्र-छात्राओं के खाते शून्य बैलेंस पर खोलना सुनिश्चित करें ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न न हो। मुख्य विकास अधिकारी ने समीक्षा के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में वैक्सीनेशन के कार्यों में तेजी लाने के लिये स्वयं सेवी संस्था, समाज सेवी, जनप्रतिनिधियों व एनसीसी आदि का सहयोग लें। इस दौरान पिरामल फाउण्डेशन के आशीष भटनागर व दिव्या नेगी (गांधी फेलो) ने आदर्श विद्यालय परियोजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

बैठक में जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी ललित चन्द्र आर्य, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्य, लीड बैंक अधिकारी केडी नौटियाल, जिला शिक्षा अधिकारी एके सिंह व जनपद के खण्ड शिक्षा अधिकारी आदि उपस्थित थे।

 

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »