9.7 C
London
Wednesday, February 21, 2024

वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में अंतिम पंघाल ने देश के नाम किया ब्रॉन्ज, भारत को मिला पहला ओलंपिक कोटा

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। बेलग्रेड में जारी वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप (World Wrestling Championship ) में भारत की युवा खिलाड़ी अंतिम पंघाल (Antim Panghal) ने देश के लिए मेडल जीता है। 19 साल की पंघाल ने 21 सितंबर को हुए रेसलिंग मैच में प्रतिद्वंदी जोना माल्मग्रेम को 16-6 से हराकर देश के नाम ब्रॉन्ज मेडल (Bronze Medal) किया है। अंतिम ने इस मेडल को 16 किलोग्राम वर्ग में जीता है।

जानकारी हो कि, स्वीडेन की जोना माल्मग्रेम (Jonna Malmgren) दोबार यूरोपियन चैंपियन रह चुकी है और उन्हें हराने के बाद कांस्य पदक जीतने वाली 8वीं भारतीय महिला का ख़िताब अंतिम ने अपने नाम किया है। आपको बता दें, 2024 में होनेवाले पेरिस ओलंपिक में अंतिम पंघाल ने अपनी जगह पक्की कर ली है। इसी के साथ, देश को उन्होंने 53 किग्रा कोटा दिलवाया है।

अंतिम और जोना माल्मग्रेम में हुई कांटे की टक्कर

पहले पीडियड में मैच के दौरान अंतिम ने विरोधी माल्मग्रेम पर दबदबा बनाते हुए 5-0 से बढ़त हासिल की। फिर खेल में वापसी करते हुए जोना ने अंतिम के खिलाफ 6 अंक प्राप्त किए। अंत में पंघाल ने 1 अंक लेते हुए मुकाबले का स्कोर बराबर कर दिया।

दूसरे पीरियड में अंतिम पंघाल का प्रदर्शन आक्रामक रहा और उन्होंने लगातार 10 अंक करते हुए विरोधी खिलाड़ी को डोमिनेट किया और 16-6 पर फाइनल स्कोर पंहुचा दिया। तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर पंघाल को विजेता घोषित किया गया है।

सेमीफाइनल में भी दिखाया कमाल

गौरतलब हो कि, विश्व चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में अंतिम पंघाल ने एक ही दिन में लगातार टीम मुकाबलों में फ़तेह हासिल की है। उन्होंने अमेरिका की विश्व चैंपियन ओलिविया डोमिनिक पैरिश को क्वालीफिकेशन मुकाबले के 53 किलोग्राम वर्ग में 3-2 से शिकस्त दी है। वहीं पोलैंड की रोकसाना मार्ता को उन्होंने टेक्निकल एफिसिएंशी के आधार पर मात दी और क्वार्टरफाइनल के मुकाबले में नतालिया मालीशेवा के खिलाफ 9-6 से जीत हासिल करते हुए अंतिम चार में अपनी जगह बना ली थी

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »