14.7 C
London
Sunday, June 16, 2024

ब्लैक होल के साथ जेट की अविश्वनीय खोज

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

 

 

भोंपूराम खबरी। 

ब्लैक होल के साथ जेट की खोज

ब्रह्माण्ड की शक्तिशाली शक्तियों के बारे में हम सुनते आए हैं। जिन्हे देख पाने की चाहत हमेशा मन में रही है। तकनीकी विकास के जरिए अब उन्हें देख पाना संभव होने लगा है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसी तस्वीर दिखाई है, जिसके बारे में हम सिर्फ कल्पना ही कर पाते थे । यह तस्वीर एक ब्लैक होल के साथ एक जेट की है। ब्लैक होल के साथ किसी जेट की तस्वीर को हम पहली बार देख रहे हैं। यह तस्वीर अविश्वनीय है, लेकिन सच का आयना है। यह तस्वीर आकाशगंगा मेसियर 87 के केंद्र में स्थित ब्लैक होल के साथ उसमें से निकलते जेट की है। इसकी पुष्टि करने के लिए खगोलविदों ने दुनिया भर में में मौजूद दूरबीनों किया।

पिछले सप्ताह जारी की नई तस्वीर

दूर की आकाशगंगा मेसियर 87 के केंद्र में एक सुपरमैसिव ब्लैक होल है। जिसमें शक्तिशाली जेट इसके केंद्र में है। यह आकाशगंगा हमसे 55 मिलियन प्रकाश-वर्ष दूर है। इस ब्लैक होल की तस्वीर सबसे पहले 2019 में इवेंट होराइज़न टेलीस्कोप (ईएचटी) ने ली थी। खगोलविदों के एक अंतरराष्ट्रीय समूह ने बुधवार, 26 अप्रैल, 2023 को नई तस्वीर जारी की। शोधकर्ताओं ने उसी दिन नेचर पेपर में प्रकाशित किया है।

इन दूरबीनों के जाइए संभव हुई खोज

ग्लोबल एमएम-वीएलबीआई एरे (जीएमवीए), अटाकामा लार्ज मिलीमीटर/सबमिलीमीटर एरे (एएलएमए) और ग्रीनलैंड टेलीस्कोप (जीएलटी)। यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला (ESO) ALMA इस तस्वीर को लेने में सामूहिक रूप से शामिल रहे ।

चीन में शंघाई एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जर्वेटरी के मुख्य वैज्ञानिक रू-सेन लू ने कहा कि सापेक्षतावादी जेट कहा जाता है – दोनों को एक ही चित्र में कैद किया है। वैज्ञानिक लंबे समय से जानते हैं कि ब्लैक होल इन विशाल जेट्स का उत्सर्जन कर सकते हैं। लेकिन वे कैसे बनते हैं अभी भी अच्छी तरह से समझ में नहीं आया है। जेट के भीतर आयनित पदार्थ प्रकाश की गति के करीब गति करता है। हम जानते हैं कि जेट ब्लैक होल के आसपास के क्षेत्र से बाहर निकलते हैं। लेकिन हम अभी भी पूरी तरह से नहीं समझ पाए हैं कि वास्तव में ऐसा कैसे होता है। इसका सीधे अध्ययन करने के लिए हमें ब्लैक होल के जितना संभव हो सके जेट की उत्पत्ति का निरीक्षण करने की आवश्यकता है। एएलएमए के स्थान और संवेदनशीलता के लिए धन्यवाद, हम ब्लैक होल छाया को प्रकट कर सकते हैं और एक ही समय में जेट के उत्सर्जन में गहराई से देख सकते हैं।

दक्षिण कोरिया में क्यूंगपुक नेशनल यूनिवर्सिटी और जर्मनी में मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर रेडियो एस्ट्रोनॉमी के सह-लेखक जे-यंग किम ने कहा कि हम ब्लैक होल को शक्तिशाली वस्तुओं के रूप में सोचते हैं जो ऐसी सामग्री को चूसते हैं जो कभी बच नहीं सकती। प्रकाश भी ब्लैक होल से बाहर नहीं निकल सकता। यह मूल रूप से सच है, लेकिन ब्लैक होल में पदार्थ के विशाल वलय भी हो सकते हैं – जिन्हें अभिवृद्धि डिस्क कहा जाता है – जो उनके चारों ओर घूमते हैं। नई छवियां ब्लैक होल के आस-पास की अंगूठी से जुड़े जेट के आधार को दिखाती हैं।

मेसियर 87 ब्लैक होल के भविष्य के साथ खुलेंगे कई रहस्य

शोधकर्ता ब्लैक होल का अवलोकन करने के लिए दूरबीनों के समान नेटवर्क का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं। इससे खगोलविदों को यह समझने में मदद मिलनी चाहिए कि शक्तिशाली जेट कैसे उत्पन्न होते हैं। मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर रेडियो एस्ट्रोनॉमी के एडुआर्डो रोस ने कहा की हम जेट के उत्सर्जन का और अधिक अध्ययन करने के लिए विभिन्न रेडियो तरंग दैर्ध्य पर M87 के केंद्र में ब्लैक होल के आसपास के क्षेत्र का निरीक्षण करने की योजना बना रहे हैं। आने वाले वर्ष रोमांचक होंगे, क्योंकि हम इस बारे में अधिक जानने में सक्षम होंगे कि ब्रह्मांड में सबसे रहस्यमय क्षेत्रों में से एक के पास क्या होता है।

श्रोत: अर्थ स्काई।

फोटो: लू (एसएचएओ)/ई.रोस (एमपीआईएफआर)/एस. डैगनेलो (एनआरएओ/एयूआई/एनएसएफ)/ ईएसओ।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »