11.3 C
London
Monday, March 4, 2024

पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली मेट्रो में किया सफर, बच्चों के साथ ली सेल्फी, हंसी-मजाक करते दिखे प्रधानमंत्री

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार 17 सितंबर को धौला कुआं से मेट्रो का सफर करते हुए द्वारका पहुंचे। इस दौरान उन्होंने यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन किया। इस मेट्रो स्टेशन को 940 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है, जो कि यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर के पास स्थित है। बता दें कि मेट्रो में सफर कर रहे पीएम मोदी ने यात्रियों से भी मुलाकात की। इस दौरान वे यात्रियों से बात करते दिखे और उनके साथ फोटों खिंचवाने वालों की होड़ लग गई। मेट्रों में उन्होंने लोगों के साथ सेल्फी ली और खूब हंसी-मजाक किया। इस दौरान पीएम मोदी एक बच्चे के साथ खेलते भी दिखे।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस दौरान वे आज यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन करने वाले हैं। यह कन्वेंशन सेंटर 5400 करोड़ रुपये की लागत से बना है जो विश्व का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर है। बता दें कि पीएम मोदी हर साल अपने जन्मदिन पर कुछ ऐतिहासिक काम करते हैं। ऐसे में आज श्रमिकों को पीएम मोदी खास तोहफा देने वाले हैं। दरअसल आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रमिकों के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत करने वाले हैं। इस योजना का मकसद श्रमिकों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है।

पीएम विश्वकर्मा योजना की करेंगे शुरुआत

इस योजना के तहत पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। इसके तहत उन्हें एडवांस ट्रेनिंग दी जाएगी और उनकी आर्थिक सहायता की जाएगी। बता दें कि इस योजना के लिए श्रमिक बायोमेट्रिक माध्यम से नि:शुल्क रजिस्ट्रेशन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद श्रमिकों को प्रमाण पत्र व पहचान पत्र भी दिए जाएंगे। साथ ही औजारों के लिए 15 हजार रुपये की आर्थिक मदद भी की जाएगी। वहीं जरूरत पड़ने पर श्रमिकों को 5 फीसदी के ब्याज पर पहली बार में 1 लाख और दूसरी बार में 2 लाख रुपये का लोन भी उपलब्ध कराया जाएगा। बता दें कि इस योजना का बजट 13 हजार करोड़ रुपये हैं।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »