14.7 C
London
Sunday, June 16, 2024

ठुकराल ने भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष से की जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग  

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी, रुद्रपुर।  रुद्रपुर विधायक राजकुमार ठुकराल ने बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने का ज्ञापन सौंपा। तीन दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड आये बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से हरिद्वार में भेंट के दौरान विधायक ठुकराल ने उन्हें ज्ञापन सौंपा।

विधायक ठुकराल ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण बिल देश के विकास और उन्नति में सहायक साबित होगा और आने वाली पीढ़ी के भविष्य को सुरक्षित करेगा। उन्होंने कहा कि सीमित संसाधनों वाले देश में वर्तमान में भुखमरी, बिजली-पानी-आवास की समस्या, अशिक्षा, बदहाल चिकित्सा व्यवस्था, बेरोजगारी जैसी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। भारत के पास विश्व का दो प्रतिशत पीने का पानी व चार प्रतिशत भू-भाग है। जबकि विश्व की बीस प्रतिशत आबादी भारत में निवास करती है। जनसंख्या नियंत्रित होने से देश की आर्थिक रूप से उन्नति भी तेज़ी से होगी और लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। युवा पीढ़ी का भविष्य भी उज्जवल हो सकेगा।

सख्ती से कानून लाने की मांग करते हुए ठुकराल ने कहा कि दो बच्चों से अधिक वाले व्यक्ति को सरकारी नौकरी न दी जाए और चुनाव लड़ने से वंचित रखा जाए। इस कानून को देशहित में बताते हुए जल्द बनाए जाने की मांग उन्होंने की। वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को सौंपे गये ज्ञापन में ठुकराल ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जनसंख्या नियंत्रण कानून पर ड्राफ्ट तैयार किया जा चुका है उस ड्राफ्ट का अध्ययन एवं उत्तराखण्ड राज्य के नागरिकों के हितों में ध्यान में रखकर हमारे राज्य को भी इस कानून को शीघ्र लागू किया जाना चाहिए जो वर्तमान परिस्थितियों एवं चुनौतियों को देखते हुए आवश्यक है। ठुकराल ने कहा कि उत्तराखंड एक छोटा राज्य है जिसमें पर्वतीय एवं वन भूमि अधिक है और जिस हिसाब से जनसंख्या वृद्धि हो रही है उससे भविष्य में कई तरह की विपत्तियों का सामना करना पड़ सकता है। अतः प्रदेश हित में प्रभावी जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाया जाये।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »