13.6 C
London
Wednesday, June 19, 2024

ग्लोबल राइजिंग फाउंडेशन ने बालिकाओं को शारीरिक स्वच्छता के प्रति किया जागरूक

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी,रुद्रपुर। ग्लोबल राइजिंग फाउंडेशन और रुद्रपुर राइजिंग फाउंडेशन ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय शिमला पिस्तोर में बालिकाओं को शारीरिक स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।फाउंडेशन की महिला अध्यक्ष चंद्र कला राय ने कहा कि मासिक धर्म में सफाई की कमी महिलाओं,बालिकाओं को बीमार बना सकती है। ऐसे में ये जरूरी है कि बालिकाएं और महिलाएं शर्म-झिझक तोड़कर आगे आएं। इस विषय में खुद जागरुक हों। समाज एवं दूसरी महिलाओं को भी जागरुक करें।

उन्होंने कहा कि आज भी ग्रामीण इलाकों में मासिक धर्म का जिक्र शर्म का विषय माना जाता है। कई बार सफाई की कमी बीमारियों की वजह बन जाती है। मासिक धर्म में सफाई का ध्यान रखकर कई बीमारियों से बचा जा सकता है। स्वस्थ महिला ही सशक्त परिवार के निर्माण की नींव होती है। सशक्त परिवार से ही मजबूत समाज बनता है।उन्होंने महिलाओं को “मासिक धर्म: शर्म नहीं सफाई जरूरी” का नारा याद रखने की सीख दी।

. रुद्रपुर ब्लाक प्रमुख ममता जलहोत्रा ने बालिकाओं को विस्तार से मासिक धर्म में सफाई की कमी से होने वाली बीमारियों एवं इनसे बचाव के उपाय बताए। उन्होंने कहा की स्वास्थ्य एवं स्वच्छ माहवारी महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण संकेत है इसका स्वछता पूर्वक प्रबंधन किया जाना अत्यंत आवश्यक है। राइजिंग कोषाध्यक्ष दीपा राय ने कहा कि मासिक स्वच्छता एवं सफाई महिलाओं की निजता गरिमा सुरक्षा और आत्मसम्मान से जुड़ा हुआ महत्वपूर्ण मुद्दा है।इस दौरान बालिकाओं को निशुल्क सैनिटरी पैड का वितरण भी किया। इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्य सरोज रावत,जी एम अफगानी,सुमन मिश्रा, रुनू शर्मा,मैरी थापा,विजय आहूजा आदि मौजूद थे।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »