14.7 C
London
Sunday, June 16, 2024

खेलों से बढ़ता है आत्म विश्वासः विकास शर्मा

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी,रूद्रपुर। सरदार भगत सिंह राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में कुमाऊं विश्वविद्यालय ड्रॉप रोबॉल खेल का प्रशिक्षण शिविर संपन्न हो गया है। समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भाजपा प्रदेश मंत्री विकास शर्मा ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया और खिलाड़ियों को सम्मानित करते हुए आने वाली प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में भाजपा प्रदेश मंत्री विकास शर्मा ने कहा कि खेलों में प्रतिभाग से स्वास्थ्य के साथ आत्मविश्वास भी बढ़ता है। यही आत्मविश्वास जीवन की कठिन परिस्थितियों में साहस प्रदान करता है। हर विद्यार्थी को खेलों में बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए। खेल शारीरिक, मानसिक, मनोवैज्ञानिक और बौद्धिक स्तर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही खेल व्यक्ति के अंदर प्रेरणा, साहस, अनुशासन और एकाग्रता लाने का भी कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड की धामी सरकार खेल और खिलाड़ियों के विकास के लिए खुलेमन से काम कर रही है। खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए हर वर्ष खेल महाकुंभ का आयोजन किया जाता है जिसमें ग्राम पंचायत स्तर से खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का मौका मिलता है। धामी सरकार मे खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियांे में भी प्राथमिकता दी जा रही है। मुख्य अतिथि विकास शर्मा एवं प्राचार्य कमल किशोर पांडे ने कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी लक्ष्मण सिंह को भी सम्मानित किया।

इस अवसर पर कुमाऊं विश्वविद्यालय के क्रीड़ा अधिकारी डॉ नागेंद्र शर्मा ने बताया कि इस तरह के प्रशिक्षण शिविर आगे भी आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि कुमाऊं विश्वविद्यालय की टीम में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रुद्रपुर, पीएनजी महाविद्यालय रामनगर, डीएसबी परिसर नैनीताल, एमबी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय हल्द्वानी और राधे हरी राजकीय महाविद्यालय काशीपुर के खिलाड़ी शामिल हैं। उन्होनंे बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली टीम कुमाऊं विश्वविद्यालय की दोनों टीमें महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक हरियाणा मंे 26 से 28 अप्रैल तक आयोजित होने वाली अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय ड्रॉप रो बॉल प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगी जहां पर देश भर की लगभग 30 महिला पुरुष टीमें प्रतिभाग करने जा रही हैं।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर कमल किशोर पांडे ने खिलाड़ियों से मुलाकात की और उन्हें प्रतियोगिता के लिए शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर महाविद्यालय के क्रीड़ा अधिकारी राजेश कुमार,लोकेश पांडे, अंतरराष्ट्रीय कराटे खिलाड़ी और पूर्व महाविद्यालय के छात्र लक्ष्मण सिंह, योगेश चंद्र पोखरिया मौजूद थे।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »