3.4 C
London
Tuesday, February 27, 2024

काशी में भव्य स्टेडियम का पीएम नरेंद्र मोदी आज करेंगे शिलान्यास, 16 अटल आवासीय स्कूलों का भी होगा लोकार्पण

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी,वाराणसी।  पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को वाराणसी दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वे अपनी संसदीय क्षेत्र में कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे। साथ ही वे कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन भी करेंगे। पीएम मोदी राजातालाब में बनाए जा रहे इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। यह क्रिकेट स्टेडियम कई सुविधाओं से लैस रहेगा। लगभग 500 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुए इस स्टेडियम में एक सात 30,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। इस स्टेडियम में पैवेलियम, चार ड्रेसिंग रूप, तीन प्रैक्टिस ग्राउंड समेत कई सुविधाएं रहेंगी। साथ ही इस स्टेडियम को काशी यानी वाराणसी के थीम पर ही तैयार किया जाएगा। इस स्टेडियम की लाइट्स भगवान शिव के त्रिशूल पर आधारित होंगी। साथ स्टेडियम अर्ध चंद्राकार आकार में होगा। इस स्टेडियम का आज पीएम नरेंद्र मोदी शिलान्यास करने वाले हैं।

वहीं पीएम नरेंद्र मोदी इस दौरान राज्यभर में बने 16 अटल आवासीय स्कूलों का लोकार्पण भी करेंगे। इसे तैयार करने में सरकार को कुल 1115 करोड़ रुपये खर्च करने पड़े हैं। बता दें कि इन आवासीय स्कूलों में श्रमिकों, अनाथ व कोविड 19 में अपने माता-पिता को खो चुके बच्चों के पढ़ने व रहने की उत्तम व्यवस्था की गई है। आवासीय स्कूल में मुफ्त शिक्षा के साथ-साथ पौष्टिक आहार व रहने की भी व्यवस्था की गई है। इन स्कूलों में सीबीएसई कोर्ट में पढ़ाई कराई जाएगी। यहां बच्चों के लिए लाइब्रेरी, स्मार्ट क्लास, कंप्यूटर लैब, साइंस लैब, एस्ट्रोनॉमी लैब, स्पोर्ट्स इत्यादि की व्यवस्था की जाएगी। रूद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में दोपहर 3.30 बजे काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें पीएम मोदी भाग लेंगे।

वाराणसी एयरपोर्ट का होगा विस्तारीकरण

केंद्र सरकार ने वाराणसी में स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विस्तारीकरण के लिए 500 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। इन पैसों का इस्तेमाल कर वाराणसी एयरपोर्ट का विस्तार किया जाएगा। इस बाबत नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा सरकारी आदेश भी जारी किया जा चुका है। अनुमान लगाया जा रहा है कि एयरपोर्ट के विस्तारीकरण पर कुल 1018.25 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस बाबत नागरिक उड्डयन निदेशक को कहा गया है कि इस बाबत आवंटित राशी को वाराणसी जिलाधिकारी को जारी किया जाए। इसी के साथ एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए जमीन खरीदने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »