3.4 C
London
Tuesday, February 27, 2024

इस्राइल-फिलीस्तीन युद्ध में 500 से ज्यादा लोगों की मौत

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। इस्राइल और फलस्तीन के आतंकी संगठन हमास के बीच युद्ध में अब तक 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार को हमास की तरफ से अचानक किए गए हमलों में इस्राइल के 300 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। वहीं, इस्राइल की ओर से पलटवार में गाजा पट्टी से करीब 250 मौतों की बातें सामने आ रही हैं। इस बीच अमेरिका-भारत समेत कई देशों ने इस आतंकी हमले की निंदा की है। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने इस्राइल पर हमलों के मद्देनजर उसे आठ अरब डॉलर की आपात मदद मुहैया कराने का भी निर्देश दिया है। वहीं इजराइल और हमास की जंग के बीच लेबनान ने इजराइल पर हमला कर दिया है। इसके बाद इजराइली सेना ने लेबनान पर एयर स्ट्राइक की है। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, लेबनान ने मोर्टार दागे हैं। इजराइल-हमास जंग के दूसरे दिन गाजा बॉर्डर पर इजराइली डिफेंस फोर्स के कमांडर नहल ब्रिगेड की मौत हो गई है। 300 इजराइलियों और 230 से ज्यादा फिलिस्तीनी भी मारे गए हैं। 7 अक्टूबर को हमास ने इजराइल पर 5 हजार रॉकेट से हमला कर दिया था। इजराइल में 1,864 लोग और फिलिस्तीन में 1700 से ज्यादा लोग घायल हैं। हमास के हमलों के जवाब में इजराइल ने गाजा पट्टी में उनके 17 मिलिट्री कंपाउंड और 4 मिलिट्री हेडक्वार्टर्स पर हमले का दावा किया। इजराइल में बिगड़ते हालात के बीच इंडियन एम्बेसी ने वहां मौजूद अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। उन्हें सतर्क और सुरक्षित रहने को कहा है। साथ ही इजराइल से भारत आने और जाने वाली फ्लाइट्स को रोक दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि मुश्किल घड़ी में भारत इजराइल के लोगों के साथ है।

Hillvani

 

 

 

हिलवाणी को सहयोग करने के लिए क्लिक करें👇

 

India (देश)दुनिया

इस्राइल-फिलीस्तीन युद्ध में 500 से ज्यादा लोगों की मौत, पढ़ें किस देश ने क्या कहा?

Hillvani Newsdesk October 8, 2023 0

Israel-Palestine War. Hillvani News

Israel-Palestine War. Hillvani News

 

 

इस्राइल और फलस्तीन के आतंकी संगठन हमास के बीच युद्ध में अब तक 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार को हमास की तरफ से अचानक किए गए हमलों में इस्राइल के 300 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। वहीं, इस्राइल की ओर से पलटवार में गाजा पट्टी से करीब 250 मौतों की बातें सामने आ रही हैं। इस बीच अमेरिका-भारत समेत कई देशों ने इस आतंकी हमले की निंदा की है। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने इस्राइल पर हमलों के मद्देनजर उसे आठ अरब डॉलर की आपात मदद मुहैया कराने का भी निर्देश दिया है। वहीं इजराइल और हमास की जंग के बीच लेबनान ने इजराइल पर हमला कर दिया है। इसके बाद इजराइली सेना ने लेबनान पर एयर स्ट्राइक की है। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, लेबनान ने मोर्टार दागे हैं। इजराइल-हमास जंग के दूसरे दिन गाजा बॉर्डर पर इजराइली डिफेंस फोर्स के कमांडर नहल ब्रिगेड की मौत हो गई है। 300 इजराइलियों और 230 से ज्यादा फिलिस्तीनी भी मारे गए हैं। 7 अक्टूबर को हमास ने इजराइल पर 5 हजार रॉकेट से हमला कर दिया था। इजराइल में 1,864 लोग और फिलिस्तीन में 1700 से ज्यादा लोग घायल हैं। हमास के हमलों के जवाब में इजराइल ने गाजा पट्टी में उनके 17 मिलिट्री कंपाउंड और 4 मिलिट्री हेडक्वार्टर्स पर हमले का दावा किया। इजराइल में बिगड़ते हालात के बीच इंडियन एम्बेसी ने वहां मौजूद अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। उन्हें सतर्क और सुरक्षित रहने को कहा है। साथ ही इजराइल से भारत आने और जाने वाली फ्लाइट्स को रोक दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि मुश्किल घड़ी में भारत इजराइल के लोगों के साथ है।

जंग के बीच शनिवार रात को इजराइल के PM बेंजामिन नेतन्याहू ने जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा- ये जंग लंबी चल सकती है। हम अपनी डिफेंस फोर्स की पूरी ताकत का इस्तेमाल करके हमास को तबाह कर देंगे। गाजा में रह रहे लोगों को बाहर निकल जाना चाहिए। उन्होंने कहा- शनिवार को जो हुआ वो इजराइल ने आज तक कभी नहीं देखा था और हम दोबारा ऐसा कभी होने नहीं देंगे। हमास हम सबकी हत्या करमांओं और बच्चों को उनके घरों में मार रहा है। वो एक ऐसा दुश्मन है जो बुजुर्गों, बच्चों और लड़कियों को निशाना बनाता है। वो छुट्टियों का आनंद ले रहे बच्चों और आम नागरिकों का नरसंहार कर रहे हैं। इसके पहले शनिवार को नेतन्याहू ने जंग का ऐलान किया था। कैबिनेट के साथ इमरजेंसी मीटिंग के बाद उन्होंने कहा था- ये जंग है और हम इसे जरूर जीतेंगे। दुश्मनों को इसकी कीमत चुकानी होगी।

अभी हुए हमले की 3 वजह…

1- इजराइल अभी घरेलू मोर्चे पर व्यस्त था। ज्यूडिशियल सिस्टम की शक्तियां कम करने का कदम उठाने से जनता विरोध में थी।

2- यहूदियों के पवित्र त्योहार सिमचैट टोरा के आखिरी दिन था, लोग जश्न में थे।

3- 6 अक्टूबर को 1973 में हुई जंग की 50वीं एनिवर्सिरी थी। 6 अक्टूबर 73 को पड़ोसी देशों ने इजराइल पर हमला किया था। यहूदी इस दिन पापों के प्रायश्चित के लिए उपवास रखते हैं। यानी उनकी आस्था पर हमला किया गया है।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »