17.2 C
London
Monday, September 16, 2024

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कोच अंशुमान गायकवाड़ का कैंसर से निधन

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। ब्लड कैंसर से जूझ रहे पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कोच अंशुमान गायकवाड़ का बुधवार, 31 जुलाई को निधन हो गया. यह दिग्गज खिलाड़ी कैंसर से जंग हार गया. 71 वर्ष की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली।

बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन (बीसीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ईटीवी भारत को बताया, ‘अंशुमान गायकवाड़ का निधन रात करीब 10 बजे हुआ और उनका अंतिम संस्कार 1 अगस्त को सुबह किया जाएगा’.

गायकवाड के क्रिकेट करियर पर एक नजर

दिवंगत दत्ताजीराव गायकवाड़ के बेटे 71 वर्षीय अंशुमान गायकवाड़ ने भारत के लिए 40 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 1985 रन बनाए. उन्होंने 15 वनडे मैच भी खेले, जिसमें उन्होंने 269 रन बनाए. उन्होंने 269 प्रथम श्रेणी मैच खेले, जिसमें उन्होंने 12136 रन बनाए, जिसमें 225 उनका सर्वोच्च स्कोर रहा. टेस्ट मैचों में गायकवाड़ का सर्वोच्च स्कोर 201 रन था.

टीम इंडिया को दी कोचिंग

गायकवाड़ ने भारतीय टीम के कोच के रूप में भी काम किया और जब स्टार स्पिनर ने नई दिल्ली में पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट लिए, तो गायकवाड़ ड्रेसिंग रूम में थे. पूर्व बल्लेबाज ने पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव और पूर्व महिला क्रिकेटर शांता रंगास्वामी के साथ क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्य के रूप में भी काम

कपिल देव ने की थी मदद की अपील

1983 विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव सहित उनके पूर्व साथियों ने बोर्ड से उन्हें वित्तीय सहायता देने की अपील की थी, जिसके बाद बीसीसीआई ने 1 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की. क्रिकेट समुदाय में सम्मानित गायकवाड़ को श्रद्धांजलि दी गई.। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक्स अकाउंट से एक पोस्ट कर लिखा, ‘श्री अंशुमान गायकवाड़ जी को क्रिकेट में उनके योगदान के लिए याद किया जाएगा. वे एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी और एक बेहतरीन कोच थे. उनके निधन से बहुत दुख हुआ. उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना. ओम शांति.

  • बीसीसीआई सचिव जय शाह ने लिखा, श्री अंशुमान गायकवाड़ के परिवार और मित्रों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं. पूरे क्रिकेट जगत के लिए यह दुखद घटना है. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे.
  • टीम इंडिया के मुख्य कोच गौतम गंभीर ने लिखा, ‘अंशुमान गायकवाड़ जी के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ. भगवान उनके परिवार और प्रियजनों को शक्ति प्रदान करें.
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लिखा, ‘अंशुमान गायकवाड़ जी के निधन से बहुत दुःख हुआ, वे एक महान क्रिकेटर थे जिनके क्रिकेट कौशल ने भारतीय क्रिकेट का गौरव बढ़ाया. इस दुख की घड़ी में मेरी हार्दिक संवेदनाएं उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं. ओम शांति’.
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »