17.2 C
London
Monday, September 16, 2024

गोल्ड लाना है…, पेरिस ओलंपिक से विनेश फोगट ने अपनी मां से वीडियो कॉल पर किया वादा

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय पहलवान विनेश फोगट (Vinesh Phogat) ने महिलाओं की फ्रीस्टाइल 50 किलोग्राम कुश्ती के फाइनल में ऐतिहासिक प्रवेश पाने के बाद अपनी मां के लिए स्वर्ण पदक लाने का वादा किया. फोगाट ने मंगलवार, 6 अगस्त को चैंप-डे-मार्स एरिना मैट बी में सेमीफाइनल में क्यूबा की युस्नेलिस गुजमैन को 5-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया.
इसके बाद, वह ओलंपिक में महिला कुश्ती के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय पहलवान बन गईं. अपनी ऐतिहासिक जीत के बाद, विनेश फोगट अपनी मां के साथ वीडियो कॉल पर थीं और उत्साहित नजर आईं. विनेश फोगाट को अपने परिवार के सदस्यों को फ्लाइंग किस भेजते वक्त रोते हुए देखा गया. वीडियो क आखिरी हिस्से में, फोगाट को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “गोल्ड लाना है!”

विनेश फोगाट सेमीफाइनल में सबसे पहले गोल करने वाली खिलाड़ी बनीं, क्योंकि उनकी क्यूबा की प्रतिद्वंद्वी युस्नेलिस गुजमैन 30 सेकंड के पैसिविटी पीरियड में गोल करने में कामयाब नही हो सकीं. उन्होंने अपनी आक्रामकता को और ज्यादा दिखाया और 30 सेकेंड के पैसिविटी पीरियड में चार अंक बनाए. विनेश फोगाट ने अपनी प्रतिद्वंद्वी को कोई और मौका नहीं दिया और सेमीफाइनल में आगे बढ़ने के लिए 5-0 से जीत हासिल
की.

विनेश फोगाट अपने प्रदर्शन की बदौलत पेरिस ओलंपिक में भारत को चौथा पदक दिलाया है और अब उनकी नजर फाइनल में ऐतिहासिक गोल्ड मेडल जीतने पर होगी.
गौरतलब है कि ओलंपिक खेलों में दो भारतीय पहलवानों ने रजत पदक जीता है, जिनमें 2012 लंदन ओलंपिक में सुशील कुमार और 2020 टोक्यो ओलंपिक में विजय कुमार दहिया शामिल हैं.
इस तरह से विनेश फोगाट के पास कुश्ती में भारत की पहली ओलंपिक चैंपियन बनने का सुनहरा मौका है. फाइनल में उनका मुकाबला यूएसए की एन सारा हिल्डेबेंट से होगा, जिन्होंने दूसरे सेमीफाइनल में ओटगोनजार्गल डोलगोरजाव को 5-0 से हराकर आगे बढ़ी हैं।

इस बीच, फोगाट की ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद, देश भर से उनके लिए शुभकामनाएं आ रही हैं. पूर्व ओलंपियन अभिनव बिंद्रा, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक ने उन्हें बधाई दी है.

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »