17.2 C
London
Monday, September 16, 2024

कौन हैं जनरल वकार, जिनके हाथ में अब बांग्लादेश की कमान? शेख हसीना से क्या रिश्ता

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। बांग्लादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे के बाद सेना ने देश की कमान अपने हाथ में ले ली है. सेना ने ऐलान किया है कि वह अंतिम सरकार बनाएगी. बांग्लादेश सेना के प्रमुख जनरल वकार उज जमां (General Waqar UZ Zaman) ने एक प्रेस कांफ्रेंस में लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि उन्होंने सारे पक्षों से बातचीत की है. अब अंतरिम सरकार बनेगी. सेना प्रमुख ने यह भी कहा कि हिंसक झड़पों में जिन लोगों की मौत हुई है, उनके परिवार वालों को न्याय भी दिलाया जाएगा।

 

आपको बता दें कि बांग्लादेश में करीब 2 महीने से आरक्षण के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन चल रहा था. शेख हसीना (Sheikh Hasina) की अगुवाई वाली सरकार ने जब प्रदर्शनकारियों से सख़्ती से निपटना शुरू किया तो वह और उग्र हो गए. आरक्षण से हटकर शेख हसीना के इस्तीफे की मांग पर अड़ गए और सविनय अवज्ञा आंदोलन शुरू कर दिया. 5 अगस्त को प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री आवास की तरफ बढ़ने लगे. इसके बाद शेख हसीना को अपनी कुर्सी के साथ-साथ देश भी छोड़ना पड़ा.

कौन हैं बांग्लादेश आर्मी के चीफ जनरल वकार
शेख हसीना के इस्तीफे के बाद अब एक तरीके से बांग्लादेश की पूरी कमान सेना प्रमुख वकार उज जमां (Waker-uz-Zaman) के हाथ में है. 16 सितंबर 1966 को जन्में वकार बांग्लादेश की सेना के 4 स्टार जनरल हैं और 23 जून 2024 से चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ हैं. इस पद पर आने से पहले वह बांग्लादेश आर्मी के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ (CGS) हुआ करते थे. उससे पहले आर्म्ड फोर्सेज डिवीजन के प्रिंसिपल स्टाफ ऑफिसर थे.

लंदन से पढ़ चुके हैं जनरल वकार
बांग्लादेश के शेरपुर जिले में जन्में जनरल वकार उज जमां ने डिफेंस सर्विसेज कमांड एंड स्टाफ कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की. फिर डिफेंस स्टडीज में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. उन्होंने लंदन के किंग्स कॉलेज से डिफेंस स्टडीज में भी एमए की डिग्री ले रखी है।

कब आए सेना में?
वकार उज जमां ने 20 दिसंबर 1985 को बांग्लादेश की मिलिट्री एकेडमी ज्वाइन की. फिर ईस्ट बंगाल रेजीमेंट का हिस्सा बने. सेना में सर्विस के दौरान उन्होंने नॉन कमीशंड ऑफिसर्स एकेडमी, स्कूल ऑफ इन्फेंट्री एंड टैक्टिक्स, बांग्लादेश इंस्टिट्यूट ऑफ़ पीस सपोर्ट ऑपरेशन ट्रेनिंग (BIPSOT) जैसे संस्थानों में पढ़ाया भी. इसके अलावा उन्होंने बांग्लादेश की तरफ से यूनाइटेड नेशन द्वारा लाइबेरिया और अंगोला में भेजे गए मिशन की अगुवाई भी की. इस दौरान सेना में तरक्की भी हासिल करते रहे.

वकार उज जमां को 30 नवंबर 2020 को लेफ्टिनेंट जनरल नियुक्त किया गया. फिर वह चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ की कुर्सी तक पहुंचे।

शेख हसीना से रिश्तेदारी
बांग्लादेश की मीडिया के मुताबिक जनरल वकार उज जमां की पत्नी का नाम बेगम साराहनाज कामालिका रहमान (Begum Sarahnaz Kamalika Rahman) है, जो बांग्लादेश के पूर्व चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल मुस्तफिजुर रहमान की बेटी है. जनरल मुस्तफिजुर रहमान रिश्ते में शेख हसीना के चाचा लगते थे. इस नाते साराहनाज कामालिका रहमान उनकी चहेरी बहन हुईं और उनके पति जनरल वकार बहनोई.

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »