29.4 C
London
Friday, July 19, 2024

सुखदुल सिंह उर्फ सुक्खा की हत्या के बाद उत्तराखंड में अलर्ट

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। सुखदुल सिंह उर्फ सुक्खा दुनेके की कनाडा के विनिपेग शहर में हत्या के बाद ऊधमसिंह नगर पुलिस भी अलर्ट हो गई है। सुक्खा काशीपुर के महल हत्याकांड में वांछित था। भारत सरकार और कनाडा के बीच इस समय खालिस्तान समर्थकों को लेकर राजनायिक संबंधों में तनाव की स्थिति है। भारत सरकार ने कनाडा के लोगों के वीजा पर अस्थाई प्रतिबंध लगा दिया है।

वहीं ऊधमसिंह नगर में पूर्व में खालिस्तान मूवमेंट से सहानभूति रखने वाले लोग चिह्नित हुए थे। ताजा विवाद और सुक्खा की हत्या के बाद खुफिया विभाग इन पर नजर रखे हुए है। ऊधमसिंह नगर जिले का पंजाब से पुराना नाता रहा है। आजादी के बाद भारत के विभाजन और पाकिस्तान के अस्तित्व में आने के बाद बड़ी संख्या में सिख समुदाय के लोगों को तराई में भी बसाया गया था।

1990 के दशक में जब पंजाब में खालिस्तान मूवमेंट चरम पर था अगला तब भी तराई में खालिस्तान मूवमेंट के प्रति सहानभूति रखने वाले लोग चिह्नित हुए थे। तराई ने उस समय आतंकवाद का दौर भी देखा है। वहीं जिले में पंजाब के गैंगस्टरों के चोरी-छिपे शरण लेने की भी पूर्व में घटनाएं सामने आई हैं। कुछ समय पूर्व अमृतपाल प्रकरण में भी सोशल मीडिया में जिले के कई लोगों के अमृतपाल के समर्थन में पोस्ट को लाइक करने या शेयर करने के मामले सामने आया।

ऐसे में सुक्खा की हत्या और कनाडा के साथ भारत के ताजा विवाद के बाद जिला पुलिस अलर्ट मोड में है। सूत्रों के मुताबिक, खुफिया विभाग की टीम को सोशल मीडिया पर पैनी नजर बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। पूर्व में इस तरह के मामले में सोशल मीडिया में सक्रिय रहे चिह्नित लोगों पर नजर रखी जा रही है।

खालिस्तान के समर्थन में सामने आया था व्हाट्सएप ग्रुप पूर्व में ऊधमसिंह नगर जिले में खालिस्तान के समर्थन में व्हाट्सएप ग्रुप चलाने वाले दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। वहीं बाजपुर में भी खालिस्तान का सोशल मीडिया में समर्थन क ऐप पर पढ़ें युवक को चिह्नित किया था। रुद्रपुर में भी खालिस्तान के समर्पणन पोस्ट टैग करने पर एक आरोपी को चेतावनी दी गई थी। बाजपुर, गदरपुर, दिनेशपुर में भी पूर्व में सोशल मीडिया में खालिस्तान समर्थन में पोस्ट टैग करने वाले लोग चिह्नित किए गए थे।

मीडिया रिपोर्ट से कनाडा में सुखदुल सिंह उर्फ सुक्खा दुनेके की हत्या की जानकारी मिली है। सुक्खा महल हत्याकांड में वांछित आरोपी था। हालांकि, उसका यहां कोई स्थानीय नेटवर्क सामने नहीं आया था। ताजा घटनाक्रम के बाद जिला पुलिस अलर्ट मोड में है। डॉ. मंजूनाथ टीसी, एसएसपी

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »