6.2 C
London
Sunday, March 3, 2024

महाराज अग्रसेन की जयंती पर लगाए गए कई पौधे

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी,रूद्रपुर। अग्रकुल शिरोमणि, समाजवाद के संस्थापक, अग्रवालों के पितामह महाराज अग्रसेन की जयंती के अवसर पर अग्रवाल युवा संगठन रुद्रपुर द्वारा मनाए जाने वाले सप्ताह का शुभारंभ आज प्रकृति पूजन से प्रारम्भ हुआ।

सप्ताह के पहले दिन अग्रवाल सभा तथा अग्रवाल युवा संगठन के पदाधिकारियों और समस्त सदस्यो ने कुल देवता, इष्ट देव, पितृ, भारत माता और अग्रसेन महाराज के नाम से 5पौधे लगाए। कार्यक्रम की शुरुआत अग्रसेन चौक पर अग्रकुल के पितामह महाराजा अग्रसेन की मूर्ति पर मालापर्ण करके हुई। कार्यक्रम के संयोजक अभि अग्रवाल ने कार्यक्रम के बारे में बताते हुए कहा कि करोड़ो वर्षो की प्रकृति की तपस्या ही रही है कि आज प्राणियों को पनपने का स्थान मिला है। प्रकृति की शर्त एक छोटी-सी थी कि इसकी संवेदनाओं और सीमाओं को सुरक्षित रखा जाए। इसी लिए प्रथम दिन को प्रकृति पूजन दिवस के रूप में मनाने का निश्यच किया गया है। उन्होंने बताया कि विगत वर्ष जिस प्रकार अग्रकुल के 18 गोत्रों के नाम से पौधे लगाए थे, उसी प्रकार इस वर्ष कुल देवता, इष्ट देव, पितृ, भारत माता और अग्रसेन महाराज के नाम से 5पौधे लगाए गए है। अभि अग्रवाल ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य सभी के मध्य प्रकृति के हर कण कण के प्रति आदर का भाव जगाना है।

 

कार्यक्रम में अग्रवाल सभा के अध्यक्ष गौतम रुंगटा ने अग्रवाल युवा संगठन को इस आयोजन को लेकर बधाई दी और सराहना की। अग्रवाल युवा संगठन के अध्यक्ष अमित जिंदल ने महाराज अग्रसेन के जीवन के बारे में प्रकाश डाला और बताया कि दुनिया में आज जिस समाजवाद की बात की जाती है उसको 5000 वर्ष पूर्व ही महाराजा अग्रसेन ने सार्थक कर दिखाया था। महाराजा अग्रसेन को समाजवाद का सच्चा प्रणेता कहा जाता है। महाराजा अग्रसेन ने तंत्रीय शासन प्रणाली के प्रतिकार में एक नयी व्यवस्था को जन्म दिया। अपने क्षेत्र में सच्चे समाजवाद की स्थापना हेतु महाराजा अग्रसेन ने नियम बनाया था कि उनके नगर में बाहर से आकर बसने वाले हर व्यक्ति की सहायता के लिए नगर का प्रत्येक निवासी उसे एक रुपया नगद व एक ईंट देगा, जिससे आसानी से उसके लिए निवास स्थान व व्यापार करने के लिये धन का प्रबन्ध हो जाए।

कार्यक्रम के अंत मे अग्रवाल युवा संगठन के महामंत्री विनय बंसल ने बताया कि अग्रसेन जयंती पूरे उत्साह के साथ मनाई जाएगी। उन्होंने जानकारी दी की आगामी 24 और 25 सितंबर को अग्र चेतना मेले का आयोजन गांधी पार्क में किया जा रहा है। युवा संगठन के कोषाध्यक्ष सीए सूरज अग्रवाल ने सभी सदस्यो को अग्रसेन जयन्ती की शुभकामनाएं दी और आमन्त्रित अतिथियों का धन्यवाद दिया।

कार्यक्रम में अग्रवाल सभा के अध्यक्ष गौतम रुंगटा, महामंत्री कुशल अग्रवाल, कोषाध्यक्ष नरेन्द्र बंसल, नितेश गुप्ता, संजय सिंघल, राजेंद्र गुप्ता, अग्रवाल युवा संगठन के अध्यक्ष अमित जिंदल, महामंत्री विनय बंसल, कोषाध्यक्ष सीए सूरज अग्रवाल, विकास जिंदल, नितिन अग्रवाल, प्रवेश गोयल, अंकित अग्रवाल, साकेत अग्रवाल, शोभित अग्रवाल, अमन मित्तल, अभि अग्रवाल समेत अन्य सदस्य उपस्थित थे।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »