20.6 C
London
Tuesday, July 16, 2024

भारत का 101 फिट लंबा तिरंगा फरहाकर रोहित भट्ट ने बनाया विश्व रिकॉर्ड बनाया: देखिए वीडियो

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। टिहरी जिले का पर्वतारोही रोहित भट्ट ने एसिया के सबसे ऊंची चोटी एलब्रास की चोटी पर चढ़कर भारत का 101 फिट लंबा तिरंगा फरहाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया और उत्तरकाशी के द्रौपदी डांडा एवलॉन्च में जान गवाने वाले अपने साथियों की फ़ोटो का बैनर को भी चोटी में लगाकर उन्हें माउंट एलब्रश की चोटी से. उत्तरकाशी dkd2 एवलांच में हुए शहीद 29 पर्वतारोहियों को वहा से श्रद्धांजलि अर्पित की।

रोहित भट्ट ने एलब्रास की चोटी से एक संदेश देते हुए कहा कि मैंने 19 अगस्त की सुबह एलब्रुस की चोटी पर तिरंगा फहराया और मैंने आज एक नया विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है यहां तक पहुंचाने में मुझे बहुत लोगों ने मदद की जिनका मैं शुक्रगुजार हूं खास तौर पर उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार, एसडीआरएफ के कमांडेंट प्रमोद रावत जी है जिन्होंने मेरा काफी सपोर्ट किया इसके अलावा घनसाली विधायक शक्तिलाल शाह और देहरादून के धर्मपुर विधायक विनोद चमोली ने मेरा काफी सपोर्ट किया है यहां तक पहुंचने में इसके अलावा देहरादून की विजय अकैडमी उन्होंने मुझे स्पॉन्सर भी किया है और साथ ही यहां तक पहुंचने में जिन्होंने साथ दिया है मेरे पिता जगदंबा प्रसाद भट्ट ने उन्होंने शुरू से ही मेरा सपोर्ट किया है इससे पहले भी मैंने 4 अक्टूबर को उत्तरकाशी द्रौपदी का डंडा एवलांच आया था उसमें भी चार माउंटेनियर को क्रैवास से बाहर निकाला है और जो चार माउंटेनियर जो डेड हो चुके थे मैंने उनको भी क्रेवास से बाहर निकाला इसके अलावा 27 जनवरी को किलिमंजारो अफ्रीका में 5895 हाइट की चोटी को फतह किया था और कहा कि मैं अभी तक अपने दो महाद्वीप समिट कर दिए हैं और अगर मुझे सरकार से सपोर्ट मिला तो मैं भारत का राष्ट्रीय ध्वज सात महाद्वीपों पर फहराना चाहता हूं जो कि अभी तक मेने दो महाद्वीप पूरे कर किया है।

 

गौरतलब है कि रोहित भट्ट 23 जनवरी 2023 को भारत से तंजानिया के लिए रवाना हुए थे, 25 जनवरी की सुबह तंजानिया के किलिमंजारो पार्क से यात्रा शुरू की, रोहित ने अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी पर 28 जनवरी, 2023 को सुबह 6 बजे 361 फीट का भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया। विश्व की ऊंची चोटियों में शुमार अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी की ऊंचाई 5895 मीटर यानी 19,341 फीट है।रोहित भट्ट ने बताया कि 26, जनवरी 2023 को मध्यप्रदेश के अंकित सेन ने 350 फीट का झंडा फहराकर रिकॉर्ड बनाया था, इसको उन्होंने 16 घंटे 12 मिनट में 361 फीट के झंडे को लेकर 28 जनवरी को फहरा कर अंकित सेन का रिकॉर्ड तोड़ने का काम किया है।

रोहित भट्ट ने चोटी फतह करने के बाद द्रौपदी का डांडा एवलॉन्च में मारे गए 29 लोगों की फोटो लगा हुआ बैनर हाथ में लेकर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए याद किया है।

 

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »