13.1 C
London
Wednesday, May 29, 2024

बजट में 7 प्राथमिकताओं पर जोर, FM सीतारमण बोलीं, ‘अमृतकाल में ये ‘सप्तर्षि’ हमें दिखाएंगे रास्ता’

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने आज  1 फरवरी को संसद में भारत सरकार का आम बजट पेश किया। निर्मला सीतारमण ने बताया कि बजट में 7 मुख्य प्राथमिकताओं पर जोर दिया है।

उन्होंने इन सातों प्राथमिकताओं को ‘सप्तर्षि (Saptrishi)’ का नाम दिया और कहा कि अमृतकाल में ये सप्तर्षि हमें रास्ता दिखाएंगे। ये 7 प्राथमिकताएं हैं- 1. समावेशी विकास 2. आखिरी पायदान पर खड़े लोगों तक पहुंचना 3. इंफ्रास्ट्रक्चर और निवेश 4. क्षमता को उजागर करना 5. हरित विकास 6. युवा शक्ति 7. फाइनेंशियल सेक्टर क्या है सप्तर्षि? बता दें कि सप्तर्षि (सप्त + ऋषि) सात ऋषियों को कहते हैं जिनका उल्लेख वेद एवं अन्य हिन्दू ग्रन्थों में अनेकों बार हुआ है।

वेदों का अध्ययन करने पर जिन सात ऋषियों या ऋषि कुल के नामों का पता चलता है, उनमें वशिष्ठ, विश्वामित्र, कण्व , भारद्वाज, अत्रि, वामदेव और शौनक शामिल हैं। वहीं पुराणों के अनुसार पुराणों के अनुसार सप्तऋषि की नामावली इस प्रकार है:- क्रतु, पुलह, पुलस्त्य, अत्रि, अंगिरा, वसिष्ठ और मरीचि। कारीगरों और शिल्पकारों के लिए नई योजना वित्तमंत्री ने कारीगरों और शिल्पकारों के लिए एक बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि उनकी सहायता के लिए पीएम विश्व कर्म कौशल सम्मान- पैकेज (PM Vishwa Karma Kaushal Samman) तैयार किया गया है। इसके जरिये उन्हें गुणवत्ता में सुधार, उनके उत्पादों के लिए बाजार के विस्तार और पहुंच बढ़ाने के साथ ही एमएसएमई वैल्यू चेन से जोड़ने की कोशिश की जाएगी।

 

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »