29.4 C
London
Friday, July 19, 2024

तीर्थ पुरोहितों ने किया केदारपुरी बंद का ऐलान

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी,रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम के आक्रोशित तीर्थ पुरोहितों ने समस्त केदारनाथ धाम से लेकर यात्रा पड़ावों तक बंद का ऐलान किया है, 24 घंटे तक केदारपुरी के बाजार बंद रहेंगे, जिससे तीर्थ यात्रियों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। केदारनाथ आपदा से प्रभावित तीर्थ पुरोहितों द्वारा 2013 से भूमिधर अधिकार के तहत भवन नहीं दिये जाने और खड़े भवनों के साथ छेड़छाड़ किये जाने को लेकर यह फैसला लिया है।

केदारनाथ व्यापार संघ के अध्यक्ष चंडी प्रसाद तिवारी ने बताया कि केदारनाथ में व्यवसायरत सभी व्यापारियों (मंदिर प्रांगण से भैरवनाथ गदेरे तक) को सूचित किया गया है कि सरकार की गलत नीतियों के खिलाफ 16 सितंबर को केदारनाथ से भैरव गदेरे तक के संपूर्ण व्यापारिक प्रतिष्ठान सुबह 7 बजे से अगले दिन 17 सितंबर सुबह 6 बजे तक पूर्णतया बंद रहेंगे। सभी व्यापारियों से अपने व्यापारिक प्रतिष्ठान पूर्ण रूप से बंद रखने को कहा गया है। वरना व्यापारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी । उन्होंने कहा कि 24 घंटे के बाजार बंद के बाद भी सरकार नहीं जागी तो 18 से आमरण अनशन किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि केदारनाथ धाम में वर्ष 2013 की आपदा में तीर्थ पुरोहितों के भवन ध्वस्त हो गए थे, तब से लेकर आज तक उन्हें भवन नहीं मिले हैं। इसके साथ ही जो भवन खड़े हैं, उनको भी तोड़ने का कार्य किया जा रहा है। साथ ही धाम में चल रहे कार्यों में उनकी कोई राय नहीं ली जा रही है। भावनों का निर्माण मंदिर के शीर्ष से ऊपर किया जा रहा है। ऐसे में धाम की परंपरा खराब हो रही है। तीर्थ पुरोहित अपनी इन मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं जिसने 24 घंटे तक केदारपुरी के बाजार को बंद रखा जायेगा। ऐसे में देश-विदेश से आने वाले तीर्थ यात्रियों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा।

 

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »