20.6 C
London
Tuesday, July 16, 2024

जिंदा हैं जिम्बाब्वे के क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक, हेनरी ओलंगा ने फैलाई मौत की फेक न्यूज

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। जिम्बाब्वे के स्टार क्रिकेटर खिलाड़ी हीथ स्ट्रीक जिंदा हैं. उनके मरने की फेक न्यूज सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी. दरअसल, 49 साल के पूर्व जिम्बाब्वे के क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक के बारे में सोशल मीडिया पर यह सूचना आई थी कि उनकी कैंसर से मौत हो गई है.हीथ स्ट्रीक के ही जिम्बाब्वे टीम में साथी रहे हेनरी ओलंगा ने पहले उनकी मौत को लेकर पुष्टि की थी. हालांकि, बाद में उन्होंने यह ट्वीट डिलीट कर दिया।

दरअसल, सोशल मीडिया पर हेनरी ओलंगा के ट्ववीट के बाद कई क्रिकेटर्स ने हीथ स्ट्रीक को श्रद्धांजलि देना शुरू कर दिया था. हालांकि, बाद में स्ट्रीक से ओलंगा की हुई, इसके बाद खुलासा हुआ कि स्ट्रीक पूरी तरह से हैं. ओलंगा ने स्ट्रीक के साथ बातचीत का स्क्रीनशॉट भी ‘X’ (पूर्व में ट्विटर) पर शेयर किया. ओलंगा ने लिखा, ‘ मैं पुष्टि कर सकता हूं कि हीथ स्ट्रीक के निधन की अफवाहों को बहुत बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया है. मैंने अभी उससे बात की है. थर्ड अंपायर ने उन्हें वापस बुला लिया है. वह बहुत जिंदादिल हैं दोस्तों.”

इससे पहले हीथ स्ट्रीक के निधन की खबर जैसे ही वायरल हुई ओलंगा समेत कई क्रिकेटर्स ने शोक जताया. ओलंगा ने ही स्ट्रीक के निधन को लेकर ट्ववीट किया था. न्यूजीलैंड के स्कॉट स्टाइरिश, सीन इरविन और बांग्वा जैसे कई क्रिकेटर्स का भी रिएक्शन आया. बांग्वा ने तो टूटे हुए दिल की इमोजी शेयर की.

इसी बीच हीथ स्ट्रीक ने स्पोर्ट्स स्टार से कहा, ‘मैं अब बेहतर हूं और ठीक हो रहा हूं. मैं घर पर हूं और इलाज के कारण अभी भी थोड़ा तनाव है, फिर भी मैं ठीक हूं.’ दरअसल, जिम्बाबवे के स्टार गेंदबाज स्ट्रीक इन दिनों बीमार चल रहे हैं. स्ट्रीक का दक्षिण अफ्रीका के टॉप ऑन्कोलॉजिस्ट से इलाज चल रहा है, उनके परिवार ने मई में इसका खुलासा किया था.

हीथ स्ट्रीक के नाम हैं कई रिकॉर्ड

हीथ स्ट्रीक ने जिम्बाब्वे के लिए खेलते हुए कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए जो आज भी कायम हैं. स्ट्रीक आज भी जिम्बाब्वे के एकमात्र गेंदबाज के रूप में शुमार हैं, जिनके नाम 100 से अधिक टेस्ट विकेट और 200 से अधिक वनडे विकेट रहे. उन्होंने 2000 के दशक में जिम्बाब्वे की कप्तानी की थी, उस कठिन दौर में बोर्ड और टीम के बीच संबंध खराब होने के कारण कई खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम से हट गए थे।

स्ट्रीक ने 1993 से 2005 के बीच 65 टेस्ट और 189 वनडे में जिम्बाब्वे का प्रतिनिधित्व किया, टेस्ट में 1990 रन और 216 विकेट और वनडे में 2943 रन और 239 विकेट हासिल किए. बोर्ड के साथ 2004 में टकराव के बाद उन्होंने जिम्बाब्वे के कप्तान पद से इस्तीफा दे दिया. 2005 में 31 साल की उम्र में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.

2021 में स्ट्रीक पर ICC ने बैन लगाया

हीथ स्ट्रीक पर साल 2021 में आईसीसी ने एंटी करप्शन कोड के तहत उन पर आठ साल का प्रतिबंध लगा दि था. हालांकि बाद में स्ट्रीक ने कहा कि वह मैच फिक्स करने के किसी भी प्रयास में शामिल नहीं थे, लेकिन उन्होंने इंटरनेशनल मैचों में अंदरूनी जानकारी खुलासा करने की बात स्वीकार कर ली थी. क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, उन्होंने बांग्लादेश, जिम्बाब्वे और कोलकाता नाइट राइडर्स सहित घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई टीमों को कोचिंग दी.

 

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »