20.6 C
London
Tuesday, July 16, 2024

उत्तराखंड के सर्वांगीण विकास के लिए आई आई एम काशीपुर और डॉ टोलिआ उत्तराखंड अकादमी ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन साथ साथ

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। उत्तराखंड के सर्वांगीण विकास हेतु जरूरी शासन की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए आई आई एम काशीपुर और डॉ टोलिआ उत्तराखंड अकादमी ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन नैनीताल के बीच साथ साथ काम करने का समझौता हुआ है। शनिवार को डॉ तोलिआ उत्तराखंड अकादमी ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन नैनीताल के प्रांगण में संपन्न हुए समारोह में इसकी जानकारी दी गयी।

इस समारोह में अकादमी के डायरेक्टर जनरल, श्री बी पी पांडेय, ने अकादमी के उद्देश्यो एवं क्रिया कलापों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इसके बाद आई आई एम काशीपुर के डायरेक्टर, डॉ कुलभूषण बलूनी, ने शासन के लिए जरूरी प्रबंधन ज्ञान की आवश्यकताएं एवं उसके लिए किये गए प्रयासों के बारें में बताया।

उत्तराखंड में स्थित दोनों महत्वपूर्ण संस्थानों ने साथ में काम करने के लिए समझौता ज्ञापन (मेमोरंडम ऑफ़ अंडरस्टैंडिंग ) पर हस्ताक्षर किया । इस ज्ञापन में बदलती हुयी शासन व्यवस्था के लिए जरूरी प्रशिक्षण एवं इसके लिए उपयुक्त प्रशिक्षकों को उपलब्ध करवाना, प्रशिक्षण शिविर आयोजित करवाना, प्रशिक्षण की जरूरत को निर्धारण करना एवं उसके अनुसार प्रशिक्षण के लिए सिलेबस एवं स्टडी मटेरियल डेवलप करना तथा कैपेसिटी बिल्डिंग जैसी गतिविधियों का उल्लेख है।

केंद्रीय सरकार के ‘मिशन कर्मयोगी’ कार्यक्रम को क्रियान्वन करने में दोनों संस्थान साथ -साथ काम कर रहे है। यह पूरा कार्यक्रम तीन तरह के कार्यो में संपन्न होगा। पहला, सिविल सेवको के लिए प्रशिक्षण की जरूरतों का निर्धारण करना , उसके लिए ट्रेनिंग प्रोग्रमम डिज़ाइन करना एवं उसे कार्यान्वित करना। दूसरा , लर्निंग मॉडल डेवलप करना जो सिविल सेवको की कार्य क्षमता को बढ़ाने में सहायक हो। अकादमी द्वारा डेवलप ट्रेनिंग प्रोग्राम एवं उससे रिलेटेड मटेरियल को ऑनलाइन लर्निंग मॉडल में डेवलप करने का काम आई आई एम काशीपुर, अपने प्रांगण में स्थित फैसिलिटीज का उपयोग कर करेगा। तीसरा, जरुरत पड़ने पर फैकल्टी को ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए उपलब्ध करवाना। एक ओर जहां अकादमी शासन की आवश्यकताएं पूरी कर रहा है , वही दूसरी ओर आई आई एम प्रबंधकीय ज्ञान की सहायता से उत्तराखंड के शासन के स्तर को बेहतर बनाने के लिए वचनवद्ध है।

इस अवसर पर अकादमी के श्री वी के सिंह, उप निदेशक (कंप्यूटर), श्री सुधीर कुमार उप निदेशक, श्री एस ऐन नगन्याल उप निदेशक, सुश्री पूनम पाठक उप निदेशक (अर्थशास्त्र ), श्री मनोज पांडेय प्रभारी शहरी विकास प्रकोष्ठ, तथा श्रीमती मीनू पाठक सेल समन्वयक उपस्थित थे। आई आई एम काशीपुर के ‘मिशन कर्मयोगी’ के प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर , डॉ कुणाल , प्रोफेसर सव्यसाची पात्रा एवं मयंक शर्मा भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।

 

 

 

 

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »