14.7 C
London
Sunday, June 16, 2024

इन जिलों में होगी भारी बारिश की चेतावनी

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी।देशभर के कई राज्यों में पिछले कई दिनों से बारिश हो रही है। कई राज्यों में ओले गिरने की भी जानकारियां सामने आ रही है। मौसम विभाग ने मई माह में भी बारिश की चेतावनी जारी की है। जहां बारिश से लोगों को अप्रैल-मई माह में पड़ने वाली भीषण गर्मी से राहत मिल गई है तो वहीं, जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में मध्यप्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में तेज आंधी तूफान के साथ बारिश हो सकती है। वहीं उज्जैन, ग्वालियर, शाजापुर, छतरपुर समेत कुछ जिलों में ओले गिरने के आसार भी है। मौसम वैज्ञानिकों ने पांच मई तक ऐसा ही मौसम रहने के आसार व्यक्त किए हैं। एमपी मौसम विभाग की मानें 3 मई को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय आ रहा है, जिसके चलते इस हफ्ते आंधी व वर्षा का दौर जारी रहेगा।

वैज्ञानिकों ने कहा था कि 4 मई तक इन बाद का सारा दम निकल जाएगा लेकिन अब खबर आ रही है कि बादलों की एक और बटालियन मध्यप्रदेश की तरफ बढ़ रही है। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। ग्वालियर-चंबल, उज्जैन, जबलपुर, शहडोल संभाग के सभी जिलों में बारिश के आसार हैं। इसके अलावा सागर, रीवा संभाग के अनेक स्थानों पर भी बारिश होने की पूरी संभावना है। एमपी मौसम विभाग की मानें तो , सक्रिय नए नया पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से छह मई तक मौसम में इसी तरह के बदलाव देखने को मिलते रहेंगे।

मौसम विभाग के मुताबिक, एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बन रहा है, जिसके चलते लगभग पूरे उत्तर भारत में बारिश काे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जिन इलाकों में भारी बारिश की संभावना रहती है, वहां मौसम विभाग ऑरेंज अलर्ट जारी करता है। आंधी, तूफान और बारिश के कारण तापमान सामान्य से कम बना रहेगा। दिल्ली-NCR, हरियाणा, पंजाब में तापमान सामान्य से नौ से 10 डिग्री नीचे रह सकता है। हालांकि 3-4 दिन के बाद बादल छंटने के साथ तापमान में तीन से पांच डिग्री की बढ़ोतरी हाेने के आसार हैं।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »