13.1 C
London
Wednesday, May 29, 2024

अब ATM मशीन से निकलेंगे सिक्के देश के 12 शहरों में होगी शुरुआत

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। एटीएम (ATM) मशीन पर पैसे निकालने जाते हैं, तो एटीएम कार्ड डालकर खरे नोट (Currency Note) बाहर निकलते हैं. मगर अब एटीएम से सिर्फ करेंसी नोट ही नहीं, बल्कि सिक्के (Coin) भी बाहर निकलेंगे।

बुधवार को तीन दिवसीय RBI MPC की बैठक के बाद गवर्नर शक्तिकांत दास ने लगातार छठी बार रेपो रेट में इजाफे की घोषणा करने के साथ ही क्यूआर आधारित वेंडिंग मशीन (QR Based Coin Vending Machines) का पायलेट प्रोजेक्ट लॉन्च करने का भी ऐलान किया।

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बताया कि केंद्रीय बैंक क्यूआर आधारित वेंडिंग मशीन का पायलेट प्रोजेक्ट (Pilot Project) लॉन्च करने जा रही है. इसका उद्देश्य सिक्कों की उपलब्धता को बढ़ाना है. उन्होंने बताया कि रिजर्व बैंक शुरुआती चरण में इसे देश के 12 शहरों में शुरू करने जा रहा है. इन क्यूआर कोड बेस्ड वेंडिंग मशीनों का इस्तेमाल यूपीआई (UPI) के जरिए किया जाएगा और इनसे नोट की जगह सिक्के बाहर निकलेंगे. हालांकि, इस पायलट प्रोजेक्ट के लिए किन 12 शहरों को चुना गया है इसका खुलासा नहीं किया गया है।

इन Coin Vending Machines से कोई भी ग्राहक अपने यूपीआई ऐप के जरिए मशीन के ऊपर लगे क्यूआर कोड स्कैन (QR Code Scan) करके सिक्के निकालने में सक्षम होगा. जितनी कीमत के सिक्के ग्राहक निकालेगा, उसके रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट से वो राशि डेबिट हो जाएगी. बिल्कुल आसान प्रोसेस से जिस तरह आप एटीएम पर जाकर अपने Debit Card के जरिए नोट निकालते हैं, वैसे ही इस मशीन से आप क्यूआर कोड स्कैन कर सिक्के निकाल सकेंगे. अभी 12 शहरों में शुरू होने जा रहे इस पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के आधार इसका विस्तार किया जाएगा।

RBI गवर्नर जहां रेपो रेट में बढ़ोतरी (Repo Rate Hike) के फैसले से देश की आम जनता को झटका दिया, तो वहीं इस तरह के नए ऐलानों से राहत देने का भी काम किया है. एमपीसी में विचार-विमर्श के बाद लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए शक्तिकांत दास ने ये भी बताया कि अब विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए भी UPI की सुविधा को शुरू किए जाने पर विचार किया जा रहा है. यहां बता दें कि इस साल की पहली बैठक में रिजर्व बैंक ने नीतिगत दरों या रेपो रेट में .25 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इसके बाद रेपो रेट बढ़कर 6.50 फीसदी पर पहुंच गया है।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »