9.3 C
London
Friday, October 18, 2024

एनएच पर आपात स्थिति में एसओएस बॉक्स से मिलेगी मदद

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी,रुद्रपुर। कई बार राष्ट्रीय राजमार्ग पर लोगों के सामने आपात स्थिति पैदा हो जाती है। मोबाइल में नेटवर्क नहीं हो पाने के कारण उन्हें समय मदद नहीं मिल पाती है। अब ऐसी स्थिति में घबराने की जरूरत नहीं है। एनएच पर लगे एसओएस बॉक्स का बटन दबाने के कुछ समय बाद ही लोगों तक जरूरी मदद पहुंच जाएगी।

एनएचएआई की ओर से एनएच 109 में एसओएस (सेव अवर सोल) बॉक्स लगाए जा रहे हैं। रुद्रपुर से कर्णप्रयाग तक जाने वाले एनएच 109 में इन दिनों कई स्थानों पर एसओएस बॉक्स लगाने का काम चल रहा है। ये बॉक्स हर पांच किमी की दूरी पर लगाए जा रहे हैं। अब तक करीब आठ स्थानों पर बॉक्स लगाए जा चुके हैं। एसओएस बॉक्स सुविधा का लाभ दुर्घटना, ट्रैफिक जाम सहित अन्य आपात स्थिति में लिया जा सकता है। इसमें इनबिल्ट जीपीएस लगा होता है, जिसकी सहायता से जरूरतमंदों तक समय रहते मदद पहुंच जाती है।

हाईवे पर एसओएस बॉक्स में एक बटन लगा होता है। आपात स्थिति में जब कोई व्यक्ति यह बटन दबाता है तो सीधे कंट्रोल रूम में बैठे ऑपरेटर से जुड़ जाएगा। ऑसेंटर संबंधित व्यक्ति से उसकी समस्या जानेंगे और आवश्यकता अनुसार मदद उपलब्ध कराएंगे। इससे पेट्रोलिंग करने वाले वाहनों और एंबुलेंस को भी एसएमएस भेजा जाता है। फिलहाल राष्ट्रीय राजमार्ग 109 में एसओएस बॉक्स लगाए जा रहे हैं। एनएच 74 पर इस सुविधा के लिए अभी इंतजार करना होगा।

एनएच 109 में एसओएस बॉक्स

लगाने का काम तेजी से चल रहा है। जल्द ही यह बॉक्स काम करने लगेंगे। एनएच 74 में फिलहाल एसओएस बॉक्स लगाने का प्रस्ताव नहीं है। विकास मित्तल, परियोजना निदेशक एनएवर आई हल्द्वानी

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »