24.4 C
London
Thursday, September 19, 2024

साक्षी मलिक ने लिया कुश्ती से संन्यास, बृजभूषण के करीबी के WFI चीफ बनने पर रोते हुए ऐलान

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। भारतीय महिला पहलवान साक्षी मलिक (Sakshi Malik) ने कुश्ती से संन्यास का ऐलान कर दिया है. भारतीय रेसलिंग फेडरेशन के नए अध्यक्ष के रूप में संजय सिंह ‘बबलू’ (Sanjay Singh) को चुने जाने के बाद साक्षी मलिक ने ये बड़ा ऐलान किया है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि मैं कुश्ती से संन्यास ले रही हूं क्योंकि WFI चुनाव में बृज भूषण जैसा ही जीत गया है. बता दें कि WFI के नए अध्यक्ष संजय सिंह बृज भूषण शरण सिंह के करीबी सहयोगी है।

साक्षी मलिक ने क्या कहा?

WFI के चुनाव के बाद बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले पहलवानों- बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. पीसी को संबोधित करते हुए साक्षी ने अपने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया. उन्होंने कहा,

“पूरे दिल से लड़ाई लड़ी. लेकिन अगर प्रेसिडेंट बृज भूषण जैसा आदमी ही रहता है, जो उसका सहयोगी है, उसका बिजनेस पार्टनर है, वो अगर इस फेडरेशन में रहेगा तो मैं अपनी कुश्ती को त्यागती हूं. आज के बाद मैं कभी भी आपको वहां नहीं दिखूंगी

उन्होंने आगे कहा, “हमने महिला अध्यक्ष की मांग की है. अगर अध्यक्ष महिला होगी तो उत्पीड़न नहीं होगा. लेकिन, पहले महिलाओं की भागीदारी नहीं थी और आज आप सूची देख सकते हैं, एक भी महिला को पद नहीं दिया गया. हम पूरी ताकत से लड़े थे लेकिन ये लड़ाई जारी रहेगी. नई पीढ़ी के पहलवानों को लड़ना होगा.”

वहीं सहयोगी संजय सिंह को WFI का नया अध्यक्ष चुने जाने पर पहलवान विनेश फोगाट ने कहा, “उम्मीदें बहुत कम हैं लेकिन हमें उम्मीद है कि हमें न्याय मिलेगा. यह दुखद है कि कुश्ती का भविष्य अंधकार में है. हम अपना दुख किसे बताएं?… हम अभी भी लड़ रहे हैं.”

इसके साथ ही बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ आंदोलन में साथ देने के लिए उन्होंने सभी लोगों का आभार जताया और कहा कि “हम 40 दिनों तक सड़कों पर सोए और देश के कई हिस्सों से बहुत सारे लोग हमारा समर्थन करने आए. हम नहीं जीत पाए पर आप लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद.”

पहलवान साक्षी मलिक के कुश्ती छोड़ने पर WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कहा, “उससे मुझे क्या लेना देना.”

वहीं संजय सिंह के WFI अध्यक्ष बनने पर उन्होंने कहा कि “मैं जीत का श्रेय देश के पहलवानों और WFI के सचिव को देना चाहता हूं…मुझे उम्मीद है कि नई फेडरेशन के गठन के बाद कुश्ती प्रतियोगिताएं फिर से शुरू होंगी.”

भारत के टॉप रेसलर्स ने भारतीय कुश्ती संघ (Wrestling Federation Of India – WFI) पर बड़े आरोप लगाए हैं. धमकी देने से लेकर संघ के अध्यक्ष पर यौन उप्पीड़न के आरोप. विनेश फोगाट सहित कई रेसलर्स, अध्यक्ष के इस्तीफे की मांग को लेकर दिल्ली के जंतर-मंतर पर दो दिन से विरोध जता रहे हैं. ऐसे में जानना जरूरी हो जाता है कि संघ के कुश्ती संघ के अध्यक्ष सहित अन्य पदों पर लोगों का चुनाव कैसे होता है?

 

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »