8.1 C
London
Monday, April 15, 2024

कोविड-19 संक्रमण से बचाव व वैक्सीनेशन को डीएम ने ली समीक्षा बैठक

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी, रुद्रपुर। जिलाधिकारी रंजना राजगुरु ने कलेक्ट्रेट सभागार में कोविड-19 संक्रमण से बचाव व वैक्सीनेशन की प्रगति एवं डेंगू की रोकथाम हेतु किये जा रहे कार्यो की सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

समीक्षा में कोविड-19 वैक्सीनेशन के सम्बन्ध में सर्विलांस मेडिकल अधिकारी डब्लूएचओ डॉ मनु खन्ना ने पावर प्रेजेंटेशन के माध्यम से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है जिसके दृष्टिगत सम्बन्धित विभाग कतई ढिलाई न बरते। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को माइक्रो प्लान बनाने व तीसरी लहर की रोकथाम हेतु अभी से पूरी तैयारी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने नोडल अधिकारी कोविड-19 जिला विकास अधिकारी डॉ महेश कुमार को निर्देश दिये कि जिन क्षेत्रों में कम वैक्सीनेशन हो रहा है उन स्थानों पर नुक्कड़ नाटक, पोस्टर, बैनर, स्थानीय भाषाओं में ऑडियो, वीडियो के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाये। उन्होंने जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी नगर निकायों एवं सम्बन्धित अधिकारियों से उन व्यक्तियों का डाटा एकत्र करें जिनके पास किसी प्रकार की आईडी नहीं है। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि ऐसे लोगों को वैक्सीन लगाने हेतु आवश्यक कार्यवाही व कोविड-19 से सम्बन्धित डाटा एन्ट्री करना सुनिश्चित करें।

बैठक में जिला मलेरिया अधिकारी डॉ बीसी जोशी ने बताया कि जनपद में डेंगू के संक्रमण की रोकथाम हेतु आशा आंगनबाड़ी की टीम बनाई गई है जिनके माध्यम से घर घर जाकर सर्वे करने का कार्य किया जा रहा है व लोगों को डेंगू के संक्रमण से बचाव हेतु जागरूक किया जा रहा है। उन्होने कहा कि सभी नगर निकायों में डेंगू से बचाव हेतु कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव निरन्तर किया जा रहा है। अधिकारियों ने डेंगू के संक्रमण से बचाव हेतु अपील करते हुए कहा कि डेंगू से सम्बन्धित जांच, उपचार आदि अस्पताल में ही करायें। उन्होने कहा कि डेंगू से सम्बन्धित जांच एवं उपचार की सुविधा सरकारी चिकित्सालय में निःशुल्क है।
बैठक में जिला विकास अधिकारी डॉ महेश कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप, जिला पंचायत राज अधिकारी विद्या सिंह सोमनाल, जिला मलेरिया अधिकारी पीएमएस डॉ आरएस सामन्त, डॉ अविनाश खन्ना आदि उपस्थित थे।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »