10.5 C
London
Sunday, April 14, 2024

अब ड्राइविंग टेस्ट के लिए नहीं जाना होगा संभागीय परिवहन कार्यालय

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी, रुद्रपुर। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब किसी रिजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस में ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सेंट्रल रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नए रूल को नोटिफाई कर दिया है। इसके अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यहां से ट्रेनिंग पूरी करने व एक टेस्ट पास करने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा। इस स्थिति में किसी संभागीय प्रवर्तन अधिकारी कार्यालय (आरटीओ) में जाकर ड्राइविंग टेस्ट की जरूरत नहीं होगी।

नए आदेश के अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस ट्रेनिंग और उससे टेस्ट से जुड़ी पूरी प्रक्रिया पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिकली रिकॉर्ड की जाएगी। जानकारी के अनुसार यह पूरी प्रक्रिया तकनीक से संचालित और इसमें किसी तरह से अन्य व्यक्ति की जरूरत नहीं होगी। इसका मतलब है कि अब न तो लाइसेंस से पहले टेस्ट के लिए बाइक या कार लेकर जाना होगा। और न ही मामूली चूक होने पर टेस्ट लेने वाले अधिकारियों की मिन्नत करनी होगी।

नए आएश के मुताबिक ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटरों की मान्यता उन्हीं सेंटर को दी जाएगी जो जगह, ड्राइविंग ट्रैक, आईटी और बायोमीट्रिक सिस्टम और निर्धारित सिलेबस के अनुसार ट्रेनिंग से जुड़ी जरूरतों को पूरा करेंगे। एक बार ट्रेनिंग सेंटर की तरफ से सर्टिफिकेट जारी होने के बाद यह संबंधित मोटर व्हीकल लाइसेंस अधिकारी के पास पहुंच जाएगा।

रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री की तरफ से नोटिफाई किए गए नए नियम इस साल जुलाई से लागू हो जाएंगे। ऐसे में वो लोग या संस्थान जो इस तरह के ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट चलाना चाहते हैं वो राज्य सरकारों के पास इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

अभी इस आशय के आदेश रुद्रपुर स्थित कार्यालय नहीं पहुंचे हैं लेकिन जानकारी प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में इस तरह के दो प्रशिक्षण संस्थान संचालित हैं। केंद्र की गाइडलाइन मिलने के बाद यह आदेश जिले में पारित कर दिया जायेगा। —- पूजा नयाल, उप संभागीय प्रवर्तन अधिकारी उधम सिंह नगर

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »