10.5 C
London
Sunday, April 14, 2024

कोविड के बढ़ते प्रकोप के बीच होली पर प्रशासन सचेत 

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी, रुद्रपुर। जिलाधिकारी रंजना राजगुरु ने होली पर्व को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों को लेकर आवश्यक बैठक ली। मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि अन्य प्रदेशों में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए होली पर्व पर सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।

डीएम ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को जनपद की सीमाओं, औद्योगिक क्षेत्र व शक्तियों में रैण्डम सैम्पलिंग और टेस्टिंग बढाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि त्योहारों को दृष्टिगत वैक्सीन व सैम्पलिंग की पूरी तैयारी करते हुए आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि ऐसे जगहों पर फोकस करे जहां पर कोविड-19 संक्रमण बढ़ने की अधिक सम्भावना है। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले लोगों की ट्रेवल हिस्ट्री के अनुसार कड़ी नजर रखते हुए भारत सरकार व राज्य सरकार की गाइडलाइन के तहत कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि ट्रू-नेट, आरटीपीसीआर यंत्र, पीपी किट, सेनेटाइजर, मास्क आदि की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में रखें। उन्होने कहा कि होली पर्व को देखते हुए रविवार को भी सायं 5 बजे व सोमवार को दोपहर के बाद सैम्पलिंग का कार्य किया जाये। कहा कि जिन वैक्सीनेशन केन्द्रों पर धीमी गति से कार्य किया जा रहा है उन्हे लक्ष्य निर्धारित करते हुये जिम्मेदारी दे। जिन लोगों को कोविड-19 की प्रथम वैक्सीन लग चुकी हैं उन्हे प्राथमिता के आधार पर दूसरी डोज निर्धारित समय पर लगायी जाए। कार्यालयों में आने वाले लोगों को मास्क, सेनेटाइजर व सामाजिक दूरी के नियमों के प्रति जागरूक करे। उन्होने पुलिस विभाग को सार्वजनिक स्थानों व बाजारो में मास्क, सामाजिक दूरी के प्रति सख्ती बरतने के निर्देश दिये। कहा कि फ्रंटलाइन वर्करों का शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जाए। डीएम ने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि कोविड-19 का टीका अवश्य लगवाये।

सीएमओ डॉ डीएस पंचपाल ने बताया कि जनपद में स्थापित 42 वैक्सीनेशन सेन्टरो पर टीकाकरण किया जा रहा है। 25 मार्च तक 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को प्रथम डोज में 45462 व द्वितीय डोज में 10018 टीके लगाए जा चुके हैं। जनपद में अब तक आरटीपीसीआर द्वारा कुल 354808 सैम्पलिंग की जा चुकी है। उन्होने कहा कि 45 से 59 वर्ष तक के गम्भीर बीमारियों से ग्रसित 4649 लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया जा चुका है।  बैठक में मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना, पीएमएस डॉ आरएस सामन्त, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्या, सीओ भूपेन्द्र सिंह कण्डारी, डीपीओ उदय प्रताप सिंह, एसीएमओ डॉ हरेन्द्र मलिक, डॉ मन्नू खन्ना, डॉ गौरव अग्रवाल, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी उमाशंकर नेगी आदि उपस्थित थे।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »