12.2 C
London
Sunday, April 14, 2024

एसटीएफ की टीम ने 11 किलो वजन का हाथी हाथ के साथ चार लोगो को पकड़ा

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

 

भोंपूराम खबरी,रूद्रपुर। एसटीएफ की कुमॉऊ युनिट ने हाथ तस्करी कर रहे चार तस्करों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उनके पास से 11 किलो के करीब एक हाथी दांत बरामद भी किया है। साथ ही हाथी दांत तस्करी में इस्तेमाल किये जाने कार को भी जब्ज कर लिया गया है। यह तस्कर वन्यु जीव जन्तुओ की तस्करी यह पड़ोसी राज्यों और नेपाल में किया करते थे। जिनसे पूछताछ में कुछ अन्य मामलो में भी खुलासा हो सकता है।

बता दे कि 17 मार्च को एसटीएफ द्वारा चार अभियुक्तों को गिरफ्तार कर उनके पास एक हाथी दांत लगभग 8 किलो वजन का बरामद किया था। साथ ही उनकी निशानदेही पर वन विभाग द्वारा हाथी दांत का शव पीपल पड़ाव के जंगल से बरामद किया गया था। लेकिन वन विभाग को हाथी का दूसरा दांत बरामद नहीं हुआ था जिसके बाद एसटीएफ और वन विभाग की टीम हाथी का दूसरा दांत बरामद करने के लिए लगी हुई थी।

एसटीएफ को दूसरे हाथी दांत की सुराग मिला और पता चला कि तस्कर उसे बेचने के लिए रूद्रपुर किसी पार्टी के साथ डील करने वाले है। जिस पर एसटीएफ के प्रभारी निरीक्षक एमपी सिंह के नेतृत्व में वन विभाग की टीम द्वारा संयुक्त कार्यवाही करते हुए रुद्रपुर स्थित रामपुर रोड से करनैल सिंह उर्फ काली निवासी ग्राम झगड़ पुरी, थाना गदरपुर, राजकुमार निवासी ग्राम असमत गंज सरगन खेड़ा, थाना अजीब नगर, जिला रामपुर, यूपी, रविंद्र सिंह उर्फ लव गुरु निवासी आरसन पाटसन, थाना स्वार, जिला रामपुर और किशन सिंह निवासी बिंदुखत्ता, थाना लाल कुआं को लगभग 11 किलो वजन के एक हाथी दांत के साथ गिरफ्तार कर लिया। वही टीम ने हाथी दांत की तस्करी में इस्तेमाल की जा रही कार को भी जब्त कर लिया है। वही पकड़े गये चारो आरोपियों के खिलाफ वन्य जीव जन्तू संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। एसटीएफ के प्रभारी एमपी सिंह ने बताया कि यह चारो तस्कर हाथी दांत पढ़किया पीपल पड़ाव के जंगल से लाये थे। जोकि करीब करीब डेढ़ माह पुराना है। बताया कि हाथी दांत के संबंध में तस्करो से विस्तृत पूछताछ की जा री है। जिसके बाद अन्य मामले में कुछ खुलासा हो सकता है।

गिरफ्तारी टीम एसटीएफ, कुमाँयू युनिट के प्रभारी निरीक्षक एमपी सिंह, उप निरीक्षक केजी मठपाल, का. गुरवन्त सिंह, महेंद्र गिरी, किशोर कुमार, दुर्गा सिंह पापड़ा, गोविंद सिंह, चंद्रशेखर मल्होत्रा, प्रमोद रौतेला, मनमोहन सिंह, संजय कुमार, नवीन कुमार, सुरेंद्र कनवाल और वन विभाग टीम से वन क्षेत्राधिकारी, रूपनारायण गौतम, वन दरोगा कैलाश तिवारी व दिनेश शाही, वन आरक्षी मोहम्मद ताहिर व सुरेंद्र सिंह शामिल थे।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »