8.1 C
London
Monday, April 15, 2024

राष्ट्रीय फेंसिंग चैंपियनशिप का 15 मार्च से होगा आगाज 

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी, रूद्रपुर। सोमवार से महानगर का नाम भी राष्ट्रीय खेलों के इतिहास में अंकित होने जा रहा है। शहर में पहली बार राष्ट्रीय फेंसिंग (तलवारबाजी) प्रतियोगिता होने जा रही है। इस चैंपियनशिप में कुल बाईस राज्यों के आठ सौ बीस खिलाड़ी अपने प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। प्रतियोगिता किच्छा मार्ग पर स्थित नगर के प्रतिष्ठित विद्यालय दिल्ली पब्लिक स्कूल में आयोजित की जा रही है।

ओलंपिक एसोसिएशन के सेक्रेटरी जनरल राजीव मेहता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 28वीं जूनियर नेशनल फेंसिंग चैंपियनशिप का आयोजन 15 से 17 मार्च तक किया जायेगा तो वहीं 31वीं सीनियर नेशनल फेंसिंग चैंपियनशिप का आयोजन 19 से 21 मार्च तक डीपीएस प्रांगण में किया जायेगा। मेहता ने बताया कि रुद्रपुर में पहली बार कोई विद्यालय इतने बड़े स्तर पर राष्ट्रीय चैंपियनशिप का आयोजन कर रहा है। बताया कि देश के विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के साथ-साथ आर्मी की टीमें भी इस चैंपियनशिप में प्रतिभाग करेंगी।

डीपीएस के चेयरपर्सन सुरजीत सिंह ग्रोवर ने बताया कि वर्ष 2021 में टोक्यों में होने वाले ओलंपिक खेलों में प्रतिभाग करने के लिए इस चैंपियनशिप के आधार पर ही टीम चुनी जाएगी। बताया कि अब तक फेसिंग दक्षिण भारत में ही अधिक ख्यात थी लेकिन अब उत्तर भारत में भी इस खेल का आकर्षण बढ़ता जा रहा है। युवा पीढ़ी के लिए इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने बताया कि खिलाड़ियों के ठहरने के लिए विश्व-स्तरीय सुविधा रखी गयी है। महिला व पुरुष खिलाड़ियों के अलग-अलग रुकने की व्यवस्था की गयी है। साथ ही सुरक्षा के भी पूरे इंतजाम किये गए हैं। ग्रोवर ने कहा कि एक सप्ताह के इस आयोजन में भर्ती ओलंपिक एसोसिएशन के निर्देशानुसार सभी खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय सुविधा प्रदान की जाएगी।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »