12.2 C
London
Sunday, April 14, 2024

भाजपा का किसान प्रेम एक छलावा : बेहड़ 

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी,रुद्रपुर।  पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तिलकराज बेहड़ ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार का किसान प्रेम एक छलावा है। बजट में किसानों के लिए योजनायें लाने का दावा करने वाली प्रदेश सरकार के आदेश पर उधम सिंह नगर के सभी सहकारी समितियों को किसानों पर 95क की कार्यवाही कर आरसी जारी करने के निर्देश दे दिए हैं। आदेश के तहत सहकारी समितियों में जिस भी का 50 हजार से ज्यादा का बकाया होगा जल्द ही उसपर 95क की कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

ज्ञात ही कि सहकारिता अधिनयम के तहत धारा 95क के अंतर्गत समितियां ऋण प्राप्तकर्ता किसानों से कानूनी तरीके से वसूली करती हैं। इसमें जमीन की नीलामी से लेकर गिरफ्तारी भी शामिल है। “अमृत विचार” को दिए बयान में बेहड़ ने कहा कि जिला उधम सिंह नगर की सहकारी समितियों में किसानों का लगभग 22 करोड़ रूपये से ज्यादा का बकाया है। इसमें नाफेड का 5 करोड़ से अधिक बकाया है। बगवाडा सोसाइटी में किसानों का धान का 2 करोड़ से अधिक का भुगतान लंबित है। जब उत्तराखंड की भाजपा सरकार राज्य के किसानों को उनका बकाया देने में असमर्थ है तो उनपर 95क की कार्यवाही के आदेश जारी नहीं किये जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि किसानों को गन्ने का भुगतान भी नहीं किया गया है। किसानों को फसल की सही कीमत भी नहीं मिला रही जिस कारण तराई का किसान हताश व निराश नजर आता है। यही किसान देश के नागरिकों को तीन समय भोजन उपलब्ध कराने के लिए अपने रात-दिन एक करता है और खेत में हल चलाकर अन्न पैदा करता है। लेकिन लगता है केंद्र व राज्य सरकार को किसान के सुख-दुख से कोई सरोकार नहीं है।

बेहड़ ने कहा की यदि जल्द ही उधम सिंह नगर सहकारी समितियों द्वारा 95क की कार्यवाही का आदेश वापिस नहीं लिया गया या फिर किसी भी किसान पर कार्यवाही अमल में लायी गयी तो किसानों के साथ मिलकर आन्दोलन किया जायेगा।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »