24.4 C
London
Thursday, September 19, 2024

युवाओं को रोजगार दो मोदी जी : सुप्रिया श्रीनेत 

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी, रुद्रपुर।  बीते लगभग एक माह से अपनी मांगों को लेकर आन्दोलन कर रहे सिडकुल स्थित अशोक लेलैंड कंपनी के प्रशिक्षुओं को कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत का साथ मिला। विशेष रूप से इन कार्मिकों के समर्थन को दिल्ली ने नगर पहुंची श्रीनेत ने एक स्थानीय होटल में जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित कर इन युवाओं की समस्याएं सुनी। उन्होंने कहा कि इन मांगों से कांग्रेस नेता राहुल गाँधी को अवगत कराया जायेगा। इसके बाद कांग्रेस का एक शिष्टमंडल केन्द्रीय उद्योग मंत्री व श्रम मंत्री से भेंटकर समस्या के निराकरण को हरसंभव प्रयास करेगा।

ज्ञात हो कि उत्तराखंड के स्थानीय युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के तहत अशोक लेलैंड कंपनी ने वर्षों पहले “आशीर्वाद योजना” के अंतर्गतआटोमोबाइल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा के लिए उनका चयन किया था। उस समय कहा गया था कि सरकार व कंपनी द्वारा पोषित इस योजना में लगभग एक हजार युवाओं को कंपनी में ही डिप्लोमा कराने के बाद नौकरी दी जाएगी। मगर जीवन के अमूल्य चार साल लगाकर डिप्लोमा करने के और उसके बाद कम्पनी में ही दो साल काम करने के बाद न तो अशोक लेलैंड उन्हें नौकरी दे रही है और अन्य कम्पनियाँ उनके इस डिप्लोमा को अवैध ठहराते हुए नौकरी देने से मना कर रहे हैं। इन सभी महिला-पुरुष प्रशिक्षुओं का आरोप है कि कंपनी प्रबंधन ने फर्जी डिप्लोमा का सर्टिफिकेट बनाकर छात्र-छात्राओं को थमा दिया है। उन्होने कम्पनी के खिलाफ आन्दोलन शुरू किया तो कांग्रेस नेता सुमित हृदयेश, राजेन्द्रपाल सिंह पाटू, हरीश पनेरू आदि ने उन्हें समर्थन दिया।

इसी क्रम में श्रीनेत रुद्रपुर पहुंची और इन सभी प्रशिक्षुओं के साथ संवाद किया। श्रीनेत ने कार्यक्रम के आरम्भ में ही मंच छोड़कर युवाओं से सीधा संवाद कर उनकी समस्याएं जानी। उन्होंने कहा कि देश के युवाओं को इस तरह नौकरी के लिए तरसते देखना तकलीफदेह है। उन्होंने कहा कि देश की सबसे बड़ी समस्या युवाओं का बेरोजगार होना है। आरोप लगाया कि केंद्र सरकार देश को व्यर्थ के मुद्दों में उलझाकर युवाओं की उपेक्षा कर रही है। श्रीनेत ने कहा कि देश में पूंजीपतियों का अधिपत्य स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है। शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार जैसे मुद्दे हाशिये पर डाल दिए गये हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार युवाओं को रोजगार व नौकरी देने के अपने घोषणा पत्र के वादे में विफल हुई है। कहा कि उत्तराखंड के सभी औद्योगिक क्षेत्र कांग्रेस की देन हैं लेकिन वर्तमान डबल इंजन की भाजपा सरकार देश को गर्त में धकेल रही है। देश में नौकरियाँ नहीं हैं, निवेश घट रहा है, लोगों की क्रय शक्ति कम हो गयी है और महंगाई हर घर को अपना निशाना बना रही है। उन्होंने कहा कि अशोक लेलैंड के युवाओं के साथ अन्याय नहीं होने दिया जायेगा और कांग्रेस का राष्ट्रीय नेतृत्व इसमें हस्तक्षेप कर सुनिश्चित करेगा कि इन युवाओं को अशोक लेलैंड कम्पनी रोजगार दे। जनसंवाद कार्यक्रम को अशोक लेलैंड के प्रशिक्षुओं का नेतृत्व कर रहे हरी नारायण और अनुप्रिया ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ कांग्रेस नेता अंशुल वर्मा ने किया।

जनसंवाद कार्यक्रम में बोलते हुए श्रीनेत ने युवाओं को राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की कविता की पंक्तियाँ सुनाकर जोश से भर दिया। “खम ठोंक ठेलता है जब नर, पर्वत के जाते पाँव उखड़, मानव जब जोर लगाता है, पत्थर पानी बन जाता है” सुनाकर उन्होंने कहा कि सरकार यदि चीन-पाकिस्तान के नाम पर मुद्दों से भटकाए तो युवा शिक्षा व रोजगार मांगे। वह सरकार से पूछें कि आखिर देश के शिक्षा का बजट क्यों कम किया गया। केंद्र या तो सरकारी नौकरियों का सृजन करे या फिर प्राइवेट कंपनियों को बढ़ावा देकर निजी क्षेत्र रोजगार के अवसर बढ़ाए।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »