12.6 C
London
Sunday, May 26, 2024

सीडीओ ने ब्लॉक कार्यालय का किया औचक निरीक्षण, कई कर्मचारी रहे नदारद

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी,गदरपुर। सीडीओ ने ब्लॉक कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया सूचना मिलने पर अधिकारियों और कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। सीडीओ ने अधिकारियों के गायब मिलने पर कड़ी नाराजगी जताते हुए वीडियो को अधिकारियों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

सीडीओ विशाल मिश्रा द्वारा  विकास खण्ड कार्यालय में आकस्मिक रूप से छापेमारी की गयी. जिससे विकास खण्ड के अधिकारियों कर्मचारियों में हडकम्प मच गया। निरीक्षण के दौरान श्री टिंकू सिंह, कनिष्ठ सहायक अभियन्ता, लघु सिंचाई एवं श्री करम सिंह राणा, सहायक समाज कल्याण अधिकारी अनुपस्थित पाये गये जिस पर सीडीओ द्वारा नाराजगी व्यक्त की गयी तथा बीडीओ को इन कर्मचारियों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। निरीक्षण के दौरान विकास खण्ड के अधिकारियों / कर्मचारियों के पास परिचय पत्र एवं उनके नाम, पदनाम, मोबाइल नम्बर की नाम पट्टिका सम्बन्धित कर्मचारियों की मेजों पर नहीं पाये जाने पर भी नाराजगी व्यक्त की गयी तथा भविष्य में सुधार लाने की हिदायत दी गयी।

निरीक्षण के दौरान मनरेगा योजनान्तर्गत अमृत सरोवर, ऑगनबाडी केन्द्र, ग्रोथ सेन्टर आदि की विस्तारपूर्वक समीक्षा की गयी । समीक्षा के दौरान ग्राम पंचायत अलखदेवी में आँगनबाडी केन्द्र के भवन निर्माण हेतु भूमि उपलब्ध न होने की बात पर बीडीओ को तहसीलदार देवेंद्र सिंह बिष्ट से व्यक्तिगत रूप से सम्पर्क कर भूमि चयनित करने के निर्देश दिये गये तथा यह भी निर्देश दिये गये कि जो आँगनबाडी केन्द्र पूर्ण रूप से निर्मित हो गये हैं उनका नियमानुसार सम्बन्धित विभाग को हस्तान्तरण की कार्यवाही करें। वही प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना की समीक्षा के दौरान बीडीओ को निर्देश दिये गये कि एक अभियान चलाकर निर्माणाधीन आवासों को तत्काल पूर्ण कराना सुनिश्चित करें । ग्रोथ सेन्टरों की समीक्षा के दौरान बीडीओ को निर्देश दिये गये कि जिन ग्रोथ सेन्टर में कार्य प्रारम्भ नहीं हुआ है, सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर कार्य प्रारम्भ कराना सुनिश्चित करें । यह भी निर्देश दिये गये कि मिट्टी के उत्पाद तैयार करने हेतु महिला स्वयं सहायता समूहों का चयन कर चयनित समूहों को नियमानुसार प्रशिक्षण प्रदान कराने की कार्यवाही करें। विकास खण्ड परिसर में सफाई व्यवस्था संतोषजनक नहीं पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए बीडीओ को कार्यालय परिसर की सफाई कराकर रिक्त भूमि में सौन्दर्यकरण एवं फूलवाडी विकसित करने के भी निर्देश दिये गये। निरीक्षण के दौरान बीडीओ द्वारा प्रस्तावित कार्यालय भवन हेतु स्थल चयन करने के अनुरोध पर बीडीओ को नियमानुसार प्रस्ताव तैयार कर प्रेषित करने के निर्देश दिये गये। बीडीओ को यह भी निर्देश दिये गये कि ग्राम्य विकास विभाग के माध्यम से संचालित एवं कियान्वित विभिन्न योजनाओं की प्रगति में अपेक्षित सुधार लाना सुनिश्तिच करें तथा कार्यस्थल पर प्रत्येक कार्य पूर्ण पारदर्शिता से उच्च गुणवत्तायुक्त निर्मित होने चाहिए तथा निर्मित कार्यस्थल पर कार्य से सम्बन्धित समस्त वांछित सूचनाओं का सूचना पट्ट आवश्यक रूप से उपलब्ध होना चाहिए । यदि निकट भविष्य में ग्रामीण क्षेत्रों में किसी कार्य में अनियमितता पायी गयी अथवा कार्य से सम्बन्धित सूचना पट्ट नहीं पाया गया तो सम्बन्धित समस्त कर्मचारियों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी ।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »