8.7 C
London
Friday, October 18, 2024

सरकार ने बदली आबकारी नीति, मात्र 99 रुपये में मिलेगी ब्रांडेड शराब की बोतल

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। बांडेड शराब की बोतल अब महज 99 रुपये में मिलने लगेगी। मंगलवार को आंध्र प्रदेश सरकार ने अपनी नई आबकारी नीति का नोटिफिकेशन जारी किया है। नई पॉलिसी के तहत अब  आंध्र प्रदेश में शराब की कीमत 99 रुपये निर्धारित की गई है। यह निर्णय चंद्रबाबू नायडू सरकार की ओर से लिया गया है, जिसका उद्देश्य अवैध शराब की बिक्री पर सख्ती से अंकुश लगाना और राज्य में सस्ती, ब्रांडेड शराब की उपलब्धता को बढ़ावा देना है। सरकार का मानना है कि इस पॉलिसी से देसी शराब कंपनियों को भी एक बेहतर अवसर मिलेगा, जिससे वे सस्ती लेकिन गुणवत्तापूर्ण शराब का उत्पादन कर सकेंगी। इस कदम से राज्य में शराब के बाजार को नियंत्रित करने और अवैध व्यापार को रोकने की संभावना है। सरकार ने यह भी बताया कि पिछले पांच वर्षों में राज्य में शराब की बिक्री में गिरावट देखी गई है, और नई नीति से इस प्रवृत्ति को बदलने की कोशिश की जा रही है। सरकार को उम्मीद है कि इससे न केवल राजस्व बढ़ेगा, बल्कि शराब की बिक्री भी नियंत्रित ढंग से बढ़ेगी। देश में बियर इंडस्ट्री को चलाने वाली संस्था के अनुसार, अब राज्य में निवेश भी बढ़ सकता है।

अरबों  की होगी कमाई

आंध्र प्रदेश सरकार का मानना है कि उनकी नई आबकारी नीति से राज्य को करीब 5,500 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होगा। यह नीति 12 अक्टूबर से प्रभावी होगी। इसके तहत राज्य में 3,736 शराब की दुकानें खोली जाएंगी, जो इस नए ढांचे के तहत संचालित होंगी। इस पॉलिसी से न केवल राजस्व बढ़ेगा, बल्कि अवैध शराब की तस्करी पर भी नियंत्रण लगेगा। नई नीति के जरिए सरकार ब्रांडेड और सस्ती शराब की उपलब्धता को बढ़ावा देकर राज्य में शराब व्यापार को और अधिक पारदर्शी बनाने का प्रयास कर रही है।

हरियाणा से प्रेरित होकर बदली नीति

आंध्र प्रदेश सरकार ने अपनी नई आबकारी नीति का नोटिफिकेशन जारी करते हुए दावा किया कि इसे हरियाणा जैसे राज्यों की नीति से प्रेरित होकर तैयार किया गया है। इस पॉलिसी के तहत राज्य में शराब की दुकानों को अब प्राइवेट कर दिया गया है, जिससे निजी कंपनियों को दुकानें संचालित करने की अनुमति मिलेगी। इसके साथ ही, राज्य में अब 99 रुपये या इससे सस्ती ब्रांडेड शराब उपलब्ध होगी, जिससे अवैध शराब पर रोक लगाने और शौकीनों को सस्ती शराब देने का प्रयास किया जा रहा है।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »