17 C
London
Sunday, September 8, 2024

फ्रेंच ओपन इतिहास का सबसे बड़ा उलटफेर, पहले राउंड में हारे 14 बार के चैंपियन राफेल नडाल

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। दिग्गज राफेल नडाल को सोमवार को जर्मनी चौथी वरीयता प्राप्त एलेक्जेंडर ज्वेरेव के खिलाफ में फ्रेंच ओपन के पहले दौर में हार का सामना करना पड़ा। पेरिस में 2022 में खिताब जीतने के बाद पहली बार फ्रेंच ओपेन में नडाल का पहला मैच था। वह पहली बार पहले ही दौर में हारे हैं। रोलैंड गैरोस में रिकॉर्ड 14 बार के विजेता नडाल सीधे सेटों में 3-6, 6-7(5) और 3-6 से हारे। 2005 में पदार्पण के बाद से फ्रेंच ओपन में यह स्पेनिश खिलाड़ी की चौथी हार थी।

ज्वेरेव, रॉबिन सोडरलिंग और नोवाक जोकोविच के बाद क्ले- कोर्ट स्लैम में नडाल को हारने वाले तीसरे खिल चुनाव बन गए। नडाल को 2009 में सोडरलिंग से चौथे दौर में हार का सामना करना पड़ा था। 2016 और 2021 में उन्हें क्रमशः तीसरे दौर और सेमीफाइनल में जोकोविच ने हराया था। दुनिया में 275वें स्थान पर काबिज नडाल को खराब शुरुआत का सामना करना पड़ा। ज्वेरेव ने 6-3 से जीत हासिल की।

रोलैंड गैरोस में नडाल का आखिरी मैच ?

हालांकि, नडाल ने दूसरे सेट के मध्य में शुरुआती ब्रेक के साथ अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की झलक दिखाते हुए वापसी की, लेकिन ज्वेरेव ने शिकंजा कसा और टाईब्रेक के लिए मजबूर किया और अंततः एक और सेट छीन लिया। रोलैंड गैरोस में नडाल का यह आखिरी मैच भी हो सकता है। वह अपने पसंदीदा स्लैम में अपने भविष्य को लेकर अनिश्चित हैं।

क्या बोले नडाल

नडाल ने कहा, “ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं पता कि यह मेरा यहां आखिरी बार होगा या नहीं। मैं 100 प्रतिशत निश्चित नहीं हूं। हार के बाद उन्होंने कहा, “टूर्नामेंट में फिर से इस तरह का समर्थन महसूस करना बहुत खास था, जिसे मैं सबसे ज्यादा पसंद करता हूं।” उन्होंने शनिवार को कहा था, ” मैं बस सभी खिलाड़ियों, आयोजकों, टूर्नामेंट, टेनिस और खेल समुदाय से मिले प्यार के लिए धन्यवाद कह सकता हूं। मुझे बहुत गर्व महसूस हो रहा है कि शायद मैंने एक सकारात्मक विरासत छोड़ी है। सिर्फ टेनिस को लेकर ही नहीं बल्कि इंसान के तौर पर भी । यह किसी भी परिणाम से अधिक महत्वपूर्ण है।”

 

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »