17.2 C
London
Monday, September 16, 2024

अब सरकारी ऑफिसों के नहीं काटने होंगे चक्कर, इस ऐप से घर बैठे-बैठे बन जाएगा आपका राशन कार्ड

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। राशन कार्ड हर परिवार का एक जरूरी दस्तावेज होता है, जिसे लेकर कई बार लोगों को यह समस्या रहती है कि इसमें अपडेट कैसे कराएं, क्योंकि राशन कार्ड के लिए आम आदमी को काफी ज्यादा चक्कर लगाने पड़ते हैं. लेकिन अब राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है. अब आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही राशन कार्ड में अपना नाम जुड़वा सकते हैं साथ ही अगर आप राशन कार्ड से नाम हटाना भी चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं. इसे लेकर सरकार ने एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से अब राशन कार्ड बनाना आसान हो गया है.

Mera Ration 2.0 को आप आसानी से गूगल प्ले – स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और इस एप की मदद से अपने राशन कार्ड से संबंधित सभी सेवायें प्राप्त कर सकते है जिससे ना केवल आपके समय और पैसों की बचत होगी बल्कि आपको घर बैठे सहुलियत भी मिलेगी. Mera Ration 2.0 की मदद से आप अपने राशन कार्ड से संबंधित हर काम कर पायेगे जिसके लिए ना तो आपको कहीं दौड़ – भाग करनी होगी व ना ही आपका कोई अतिरिक्त खर्चा होगा।

Mera Ration 2.0 को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी Play Store Home Page पर आना होगा, इस पेज पर आने के बाद आपको Mera Ration 2.0 को लिखकर सर्च करना होगा. अब आपको इस एप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा, डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद आपके सामने इसका डैशबोर्ड खुलेगा. अब आपको यहां पर एप पर सभी सुविधायें दिखाई देंगी जिसमें आपको जिस सुविधा का लाभ लेना है उस पर क्लिक करना होगा, मांगी जाने वाली जानकारीयो को दर्ज करना होगा और इसके बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक करके सबमिट करना होगा. जिसके बाद आपको आपकी जानकारी प्रदान कर दी जायेगी.

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »