13.9 C
London
Thursday, May 23, 2024

सेना ने अग्निवीर भर्ती के नियमों में किया बदलाव

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। भारतीय सेना ने अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव की घोषणा की है। अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर बनने की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों को अब पहले एक ऑनलाइन कॉमन इंट्रेंस एग़्ज़ामिनेशन (सीईई) में शामिल होना होगा। इसके बाद उन्हें शारीरिक फिटनेस और मेडिकल टेस्ट दोनों का सामना करना होगा।

भारतीय सेना ने ‘अग्निवीर’ भर्ती प्रक्रिया में बदलाव की घोषणा की है, जिसके तहत सेना में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को अब पहले ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईई) देनी होगी. इसके बाद उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से चुस्त दुरुस्त होने (फिजिकल फिटनेस) संबंधी परीक्षण और मेडिकल जांच से गुजरना होगा।  सेना द्वारा विभिन्न समाचार पत्रों में प्रक्रिया में बदलाव के संबंध में विज्ञापन दिए गए हैं. हालांकि, सूत्रों ने शनिवार को बताया कि इस बाबत अधिसूचना फरवरी के मध्य तक जारी होने की उम्मीद है. सूत्र ने बताया कि भर्ती के लिए पहली ऑनलाइन परीक्षा अप्रैल में देश भर के लगभग 200 स्थानों पर आयोजित की जा सकती है और इसके लिए सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है।

पहले जो नियम थे उसमें पहले फिजिकल फिटनेस टेस्ट होता था फिर मेडिकल टेस्ट होता था और आखिर में एंट्रेस एग्जाम होता था. विज्ञापन में भर्ती की नई प्रक्रिया समझाई गई है.

चरण 1- सभी उम्मीदवारों के लिए नामित केंद्रों पर ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम होगा।

चरण 2- भर्ती रैलियों के दौरान CEE में सेलेक्ट हुए उम्मीदवारों का फिजिकल टेस्ट होगा।

चरण 3- मेडिकल जांच.।

इसमें जानकारी दी गई है कि साल 2023-24 में भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फरवरी के मिड में शुरू हो जाएगा. सभी जानकारी इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी मौजूद है.

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »