13.1 C
London
Wednesday, May 29, 2024

सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेताओं के साथ एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी,रूद्रपुर। पूरे देश में सस्ती दरों पर हाई स्पीड इंटरनेट सेवाओं का विस्तार करने के उद्देश्य से सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेताओं के साथ कलक्टेªट सभागार में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता कर रहे निदेशक प्रौद्योगिकी यूपी, उत्तराखण्ड डीके गुप्ता ने कहा कि पीएम वाणी बहुत ही कम एवं मुनासिब दामों पर डाटा उपलब्ध कराने का माध्यम है। आसानी से वाई-फाई का सिग्नल आसानी से उपलब्ध कराया जा सकता है। जिसे आम पब्लिक उपयोग कर सकती है। इसे पब्लिक वाईफाई बनाकर आम पब्लिक को सेवाएं दे सकते हैं। आम पब्लिक डाटा को उपयोग करके डे टू डे बेसेज की एक्टिविटी है आसानी से पूर्ति की जा सकती है। कम्प्यूटर आॅनलाइन के सारे काम आसानी से कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के माध्यम से व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा जिससे की आय में वृद्धि होगी और जीवनशैली में सुधार आएगा, पीएम वाणी योजना के माध्यम से रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी होगी, पीएम वाणी योजना के माध्यम से निरंतर इंटरनेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि सार्वजनिक वाई-फाई के माध्यम से ब्राॅडबैंड सेवाओं के प्रसार के लिये प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (PM-WANI ) को केन्द्रीय मंत्रीमण्डल द्वारा 09 दिसम्बर 2020 को स्वीकृति दी गयी। उन्होने बताया कि पीएम वाणी फ्रेमवर्क पूरे देश में सस्ती दरों पर हाई स्पीड इंटरनेट सेवाओं का विस्तार कने के लिए सरकार का एक क्रांतिकारी कदम है। उन्होने कहा कि पीएम वाणी व्यवसाय करने में आसानी प्रदान करता है और राष्ट्रीय विकास एवं रोजगार के नये अवसरों के सृजन में महत्वपूर्ण योगदान देता है। उन्होने बताया कि पीएम वानी के तहत सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क किसी भी छोटे व्यवसायी द्वारा बिना किसी पंजीकरण/डीओटी के लाइसेंस शुल्क के सेवाएं शुरू की जा सकती है। उन्होने बताया कि पब्लिक डाटा आॅफिस (पीडीओ) वाई-फाई हाॅट स्पाॅट डिवाइस लगाकर कोई भी व्यक्ति/संस्था, कोई छोटी दुकान, छोटा प्रतिष्ठान, आरडब्ल्यूए, शैक्षणिक संस्थान आदि द्वारा खोला जा सकता है। उन्होने बताया कि  कोई भी संस्था/व्यक्ति जिसके पास पैन कार्ड है वह इस पब्लिक डेटा आॅफिस (पीडीओ) को खोल सकता है। उन्होने बताया कि पीएम-डब्ल्यूएएनआई ढांचे, दायरे और नए रोजगार के अवसरों, छोटे व्यवसाय धाराकों के लिए अतिरिक्त आये के श्रोत है। उन्होने बताया कि पीएम वाणी सेवाएं कम कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों, खराब सिग्रल गुणों, ग्रामीण क्षेत्रांे, घनी और स्लम ऐरिया में बहुत उपयोगी है। इसके साथ ही उन्होंने पीएम वाणी कार्यक्रम के उद्देश्य, आवेदन प्रक्रिया एवं पंजीकरण, योजना के लाभ तथा विशेषताओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

कार्यशाला में जिला पूर्ति अधिकारी तेजबल सिंह, पूर्ति निरीक्षक अनीता तिवारी, पुष्कर सिंह, शेखर, दिगम्बर सिंह, मनोज कुमार कन्याल, नफील अहमद, रिहान अली, जमुना प्रसाद, मौ.अजीम, रवि खुराना सहित बड़ी संख्या में सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेता उपस्थित थे।

 

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »