11.3 C
London
Monday, March 4, 2024

रात के दौरान बढ़ेंगे बिजली के दाम, अब उड़ेगी रातों की नींद

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। भारत में होली के बाद गर्मी बढ़ने लगती है। मार्च तक तो पंखे से काम चल जाता है लेकिन अप्रैल के मध्य तक एयर कंडीशनर की जरुरत पड़ने लगती है। मई महीने में तो बिना AC के हालत पतली होने लगती है। एक बार अगर आप AC के आदी हो जाएं तो बिना इसके दिन और रात गुजारना मुश्किल पड़ जाता है। एक बार को आप दिन में तो बिना AC के काम चला भी लेंगे लेकिन रात को नींद आना नामुमकिन हो जाता है। अगर आप के साथ भी कुछ ऐसा ही है तो अब आपकी जेब हल्की होने वाली है।

रात में महंगी तो दिन में सस्ती होगी बिजली

अगले साल अप्रैल 2024 से बिजली महंगी हो जाएगी। इससे अगर आप रात को ज्यादा एयर कंडीशनर चलाते हैं तो आपको ज्यादा बिल का भुगतान करना पड़ेगा। हालांकि इस दौरान दिन में बिजली सस्ती हो जाएगी। बताया जा रहा है कि दिन में सौर ऊर्जा चलित बिजली की आपूर्ति की जाएगी। इसलिए दिन के दौरान बिजली की दरें सस्ती होंगी। सरकार के द्वारा नए बिजली टैरिफ प्लान के अनुसार दिन में बिजली की दर मौजूदा कीमत से 20% तक कम होगी, लेकिन रात में बिजली की दर 10 से 20% तक महंगी हो जाएगी। सरकार ने इस नए टैरिफ प्लान को शुक्रवार को मंजूरी प्रदान कर दी है।

इससे ग्राहकों को बिजली बिल कम करने में मदद मिलेगी- बिजली मंत्री

नए बिजली टैरिफ को मंजूरी देने के बाद केंद्रीय बिजली मंत्री आरके सिंह ने कहा कि इससे ग्राहकों को बिजली बिल कम करने में मदद मिलेगी। माना जा रहा है कि सरकार के इस कदम से देश में सौर और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से उत्पादित बिजली की मांग बढ़ेगी और पुराने चले आ रहे तरीकों पर निर्भरता कम होगी। इसके साथ ही पीक आवर में ज्यादा बिल आने की संभावना देखते हुए ग्राहक इस दौरान खपत में किफायत बरतेंगे।

जानकारी के अनुसार, टीओडी टैरिफ 10 किलोवाट या इससे ज्यादा की बिजली की खपत करने वाले ग्राहकों के लिए 01 अप्रैल, 2024 से लागू किया जाएगा जबकि दूसरे ग्राहकों के लिए 01 अप्रैल, 2025 से लागू होगा। हालांकि कृषि क्षेत्र पर नई व्यवस्था लागू नहीं होगी। कृषि क्षेत्र में पुराने तरीके से बिजली बिल आएगा। माना जा रहा है कि सरकार के इस कदम से बिजली वितरण करने वाली कंपनियां सौर उर्जा की ज्यादा खरीद और सप्लाई करेंगी।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »