10.2 C
London
Tuesday, February 20, 2024

यहां एसटीएफ ने अवैध हथियारों का बड़ा नेटवर्क किया ध्वस्त

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। जनपद ऊधमसिंह नगर के एक बड़े आर्म्स डीलर को गिरफ्तार जो उत्तराखण्ड समेत समूचे उ0प्र0 में करता था अवैध असलाहों की तस्करी, 05 वर्ष पूर्व भी 3 बन्दूक , 22 नाल व कई अर्धनिर्मित असलहों के साथ पकड़ा गया था।

भारी मात्रा में अवैध हथियार बरामद( 02 देशी शार्टगन / पौनिया, 03 तंमचे)। उत्तराखण्ड-यूपी की सीमा से लगे कलकत्ती के जंगल में अपने साथियों के साथ बनाता था अवैध असलहे।

उत्तराखंड राज्य में बढ़ते अवैध हथियारों की तस्करी की रोकथाम हेतु राज्य के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार के दिशा निर्देशन पर एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल द्वारा अवैध हथियारों के तस्करों के विरुद्ध कार्यवाही के आदेश के क्रम में सीओ एसटीएफ कुमाऊँ सुमित पांडे द्वारा गठित एसटीएफ व थाना गदरपुर पुलिस द्वारा एक ज्वांइट ऑप्रेशन के तहत कार्यवाही करते हुए कल शाम थाना गदरपुर क्षेत्रान्तर्गत ग्राम खुशहालपुर के एक घर से भारी मात्रा में अवैध असलहे बरामद करते हुए एक आर्म्स डीलर वचन सिंह पुत्र हजुर सिंह निवासी ग्राम खुशहालपुर थाना गदरपुर जनपद ऊधमसिंह नगर को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अभि0 के विरुद्ध कल रात्रि थाना गदरपुर में धारा 3/25 के तहत मुकदमा पंजीकृत कराया गया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल पिछले कई दिनों से इस ऑपरेशन की स्वयं निगरानी कर रहे थे और टीम को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे।

गिरफ्तार तस्कर तस्कर वचन सिंह जो कि इन अवैध हथियारों को बनाने तथा मरम्मत का कार्य भी करता है पिछले करीब 20 वर्षों से अवैध हथियारों के काले कारोबार में लगा था, की सूचना एसटीएफ को मिली थी तब से एसटीएफ की एक टीम इसके ठिकानों में नजर रख रही थी। कल टीम को गोपनीय इनपुट मिला था कि वचन सिंह के घर में हथियारों की बड़ी खेप आयी है जिसपर टीम द्वारा उसके घर को चारों तरफ से घेरकर रेड की गयी तो घर के अन्दर से भारी मात्रा में अवैध हथियार बरामद हुए तथा घर में मौजूद वचन सिंह को गिरफ्तार किया गया।

गिरफ्तार अपराधी ने पूछताछ में एसटीएफ को बताया कि वह वर्ष 2003 से हथियारों की तस्करी कर रहा है वह उ0प्र0 , उत्तराखण्ड, हरियाणा और पंजाब आदि राज्यों में सप्लाई करता आ रहा है, वह और उसके साथी कलकत्ती जंगल में, जो कि उ0प्र0 में स्थित हैं वहाँ असलहों को बनाते आ रहे हैं। उनके बने असहलों की उ0प्र0 में बहुत डिमांड है। इसके द्वारा अब तक करीब 1000 अवैध बन्दूकों व तंमचों की तस्करी उ0प्र0 व उससे लगे राज्यों में की जा चुकी है। एसटीएफ की इस कार्यवाही में मुख्य आरक्षी रविन्द्र सिंह बिष्ट की विशेष भूमिका रही।

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल द्वारा बताया गया कि पकड़ा गया आर्म्स डीलर वचन सिंह कई वर्षों से अवैध हथियारों धन्धे में लिप्त था उसके ऊपर वर्ष 2018 में थाना केलाखेड़ा में हथियारों की फैक्ट्री चलाने का मुकदमा दर्ज है। यह वैपन सप्लायर होने के साथ-साथ हथियारों का कारीगर भी है। हमारी टीम पिछले कई दिनों से हथियारों के इस नेटवर्क पर काम कर रही थी कल शाम टीम को एक सॉलिड टिप मिली थी कि वचन सिंह के घर पर हथियारों की बड़ी कन्साइंमेंट आयी है।

इसपर टीम को अलर्ट कर लोकल पुलिस की मदद से एक ज्वांइट ऑप्रेशन कर इसकी गिरफ्तारी की गयी। इसकी पूछताछ में टीम को अवैध हथियारों की तस्करी के सम्बन्ध में कई महत्वपूर्ण जानकारियाँ हाथ लगी हैं जिसके आधार पर एसटीएफ आगे कार्यवाही करेगी, गिरफ्तार तस्कर के विरुद्ध थाना गदरपुर , जनपद ऊधम सिंह नगर में आर्म्स एक्ट की समुचित धाराओं में अभियोग पंजाकृत कराया गया है।

 

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »