12.8 C
London
Thursday, May 23, 2024

महिलाओं की सुरक्षा के लिए 17 साल के रोहित ने बनाया ‘स्मार्ट पर्स

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी,बागेश्वर।  देश में आए दिन महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार जैसे मामले से जुड़ी कई अपराधों की खबरें सामने आती रहती है। इसमें ज्यादातर वैसा मामला होता है जिसमें महिला अकेली किसी असुरक्षित स्थान पर होती है। लेकिन अब घबराने की बात नहीं है, बागेश्वर के एक छात्र रोहित ने एक ऐसा पर्स बनाया है, जिससे महिलाएं कहीं भी जाए, मुसीबत में होते ही घरवालों को सूचना पहुंच जाएगी। बस पर्स आपके पास होना चाहिए।

बागेश्वर के दुरस्त क्षेत्र वज्यूला के 12 वी के छात्र रोहित परिहार ने एक ऐसा पर्स इनवेट् किया है जो लड़कियों और महिलाओं के लिए सुरक्षा की दृष्टि से काफ़ी महत्पूर्ण हो सकता है। रोहित के इस स्मार्ट डिवाइस पर्स को इंटरनेशनल वर्चुअल इनोवेशन प्रतियोगिता में पहला स्थान मिला है। इस प्रतियोगिता में रोहित ने पूरे देश का प्रतिनिधित्व किया था।

2023 में उत्तराखंड के बागेश्वर के गरूड़ के रहने वाले रोहित परिहार ने भारत का प्रतिनिधित्व कर भारत को प्रथम स्थान दिलाया है स्वर्ण पदक हासिल किया है। रोहित ने एक ऐसे डिवाइस का निर्माण किया है जो महिला सुरक्षा को लेकर काफी लाभकारी साबित होगा महिला सुरक्षा के लिए महिलाओं के साथ हो रही छेड़छाड़ की घटनाओं को काफी मददकार साबित होगा, रोहित ने महिला सुरक्षा के लिए स्मार्ट डिवाइस तैयार किया है, रोहित ने बताया है कि इसके अंदर में स्पाई कैमरा, इमरजेंसी ऑटोमेटिक कॉलिंग, जीपीएस नेवीगेशन जैसे फीचर्स भी दिए गये हैं, जब कोई महिला घर से बाहर अकेले जाएगी तो पर्स साथ लेकर जा सकती है, अगर कोई महिला असुरक्षित महसूस करती है तो वह तुरंत इस पर समय लगे बटन को दबा सकती है, जिससे महिला के परिजनों और आस पास के पुलिस थानों में ऑटोमेटिक कॉल चली जायेगी, यह ना सिर्फ ऑटोमेटिक कॉल बल्कि उसके साथ साथ असुरक्षित महिला की कैमरा भी लगा हुआ है, जो कि सारी सिचुएशन को रिकॉर्ड कर देगा और परिवार को भेज देगा। रोहित के इस नवाचार ने इंटरनेशनल कंपटीशन 2023 में गोल्ड मैडल जीता है, वर्तमान में वर्तमान रोहित कक्षा बारहवीं कॉमर्स के विद्यार्थी हैं, और उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज व्यजूला गरुड़ में पढ़ रहे हैं, बताते चलें कि रोहित अभी 17 वर्ष के है और रोहित ने इससे पहले कई और आविष्कर किये हैं। इंटरनेशनल वर्चुअल इनोवेशन में शानदार प्रदर्शन कर पहाड़ के साथ ही बागेश्वर का नाम रोशन करने वाले होनहार छात्र रोहित परिहार की उपलब्धि से स्कूल के प्रिंसिपल दीपक आर्या, आलोक पांडेय, ममता रानी आदि ने गदगद हैं। उन्होंने रोहित को होनहार स्टूडेंट बताया और कहा कि रोहित ने स्कूल, क्षेत्र और पूरे देश को गौरवान्वित किया है।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »