12.8 C
London
Sunday, May 26, 2024

बड़ा ऐलान: पैन कार्ड को बनाया जाएगा सामान्य पहचान

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। आप भी यदि पैन कार्ड धारकों में शामिल है तो यह बड़ी खबर आपके लिए भी हैlअब पहचान पत्र के रूप में पैन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. कारोबार की शुरुआत भी पैन कार्ड से ही हो सकती है l वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बजट 2023 पेश किया गया,जिसमें वित्त मंत्री ने पैन कार्ड को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया।

 

इस एलान का फायदा ज्यादा से ज्यादा कारोबारियों को होगाl वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा कि कारोबार में पैन कार्ड को सामान्य पहचान का दर्जा दिया जाएगा। इस दौरान कारोबार में केवाईसी को आसान बनाया जाएगाlवित्त मंत्री के इस ऐलान से कारोबारियों को काफी लाभ होने वाला हैl

अपने बजट भाषण 2023 में निर्मला सीतारमण का कहना है कि जोखिम-आधारित दृष्टिकोण (Risk-Based Approach) अपनाकर केवाईसी प्रक्रिया को सरल बनाया जाएगा। मूलभूत पहचान के रूप में डिजिलॉकर सेवा और आधार का उपयोग करके पहचान को अपडेट करने के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन स्थापित किया जाएगा। स्थायी खाता संख्या (PAN) का उपयोग सरकारी एजेंसियों की सभी डिजिटल प्रणालियों के लिए एक सामान्य पहचानकर्ता के रूप में किया जाएगा।

साथ ही यह भी कहा कि स्थायी खाता संख्या (PAN Card) रखने के लिए आवश्यक व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लिए, पैन का उपयोग निर्दिष्ट सरकारी एजेंसियों के सभी डिजिटल सिस्टम के लिए एक सामान्य पहचानकर्ता के रूप में किया जाएगा।

स्थायी खाता संख्या या पैन कार्ड देश में विभिन्न करदाताओं की पहचान करने का एक साधन है l पैन कार्ड एक 10-अंकीय विशिष्ट पहचान अल्फान्यूमेरिक संख्या है (जिसमें अक्षर और संख्या दोनों शामिल हैं)lपैन कार्ड टैक्स भुगतान करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता हैl

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »