9.5 C
London
Wednesday, February 21, 2024

पांच दिवसीय जु–जित्सू प्रशिक्षण शिविर में खिलाड़ियों ने सीखें दाव पेंच

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी, रूद्रपुर। ऋषि मार्शल आर्ट्स एकेडमी द्वारा श्री दुर्गा मन्दिर धर्मशाला, रुद्रपुर में चल रहे पांच दिवसीय जु–जित्सू प्रशिक्षण शिविर का समापन गुरुवार को किया गया।

शिविर के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि श्री दुर्गा मन्दिर धर्मशाला के मैनेजर शेखर सक्सेना, विशिष्ठ अतिथि हिमालय बिष्ट द्वारा संयुक्त रूप से सभी खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल हमें नैतिकता और संयम की महत्वपूर्ण शिक्षा भी प्रदान करता है। जब हम खेल में भाग लेते हैं, तो हमें नियमों और नियमितता का पालन करना पड़ता है। इससे हमारे अनुशासन, संयम और नैतिक मूल्य विकसित होते हैं। हमें अन्य खिलाड़ियों के साथ सही ढंग से खेलने की आवश्यकता होती है और हमें अपनी संख्या का सम्मान करना सिखाता है। खेल हमें टीम के साथ काम करने, उच्चतम मानकों की प्राप्ति करने और दूसरों के साथ सहयोग करने की क्षमता देता है। और उन्होंने आगे कहा की खेल हमें नेतृत्व के गुण विकसित करता है, हमारी सामरिक बुद्धि को मजबूत बनाता है और हमें संघर्ष के साथ सामर्थ्यपूर्ण व्यवहार करने का मौका देता है।

जानकारी देते हुए ऋषि मार्शल आर्ट्स अकादमी के निदेशक व  मुख्य प्रशिक्षक सिहान ऋषि पाल भारती ने बताया कि पांच दिवसीय जु–जित्सू प्रशिक्षण शिविर में रुद्रपुर शहर के विभिन्न विद्यालयों के तीन दर्जन से भी ज्यादा खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया। शिविर में सभी खिलाड़ियों को मुख्य प्रशिक्षक सिहान ऋषि पाल भारती, एशियन खिलाड़ी व मेडलिस्ट कमल सिंह व जय प्रकाश द्वारा संयुक्त रूप सभी खिलाड़ियों को जु–जित्सू खेल के प्रमुख इवेंट ने–वाजा की प्रमुख तकनीकों का प्रशिक्षण दिया। जिसमें खिलाड़ियों को आर्म बार, ट्राई एंजल, नी बार, एंकल लॉक, लूप चौक, रिष्ट लॉक एवं अन्य प्वाइंट सिस्टम की जानकारी दी। ओर आगे सिहान भारती ने बताया की उनकी एकेडमी के खिलाड़ी जुजित्सू खेल की जिला, राज्य एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन करते हुए पदक अर्जित कर जिले एवं राज्य का नाम रोशन कर रहे है।

इस मौके पर जिला जुजित्सू संघ ऊधम सिंह नगर के सभी पदाधिकारियो, प्रशिक्षकों एवं अनेकों अभिभावकों ने उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए बधाई दी।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »