2.2 C
London
Monday, March 4, 2024

नई नजूल नीति के तहत फ्रीहोल्ड की प्रक्रिया शुरू

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी,रूद्रपुर। नई नजूल नीति का लाभ पात्र लोगों को पहुंचाने के लिए प्रक्रिया शुरू हो गयी है। नगर निगम की ओर से बुधवार को वार्ड 35 आदर्श इंदिरा बंगाली कालोनी में शिविर लगाकर लोगों के फार्म भरे गये। मेयर रामपाल सिंह ने लोगों से नीति का लाभ उठाने का आहवान किया। शिविर लगाने से पूर्व से पूर्व नगर निगम कार्यालय में मेयर रामपाल सिंह ने मुख्य नगर आयुक्त नरेश चंद्र दुर्गापाल, एसडीएम मनीष बिष्ट, तहसील दार पूजा शर्मा, सहायक नगर आयुक्त दीपक गोस्वामी राजस्व विभाग एवं नगर निगम के अधिकारियों के साथ नजूल नीति के सरलीकरण को लेकर बैठक की ।

बता दें हाल ही में सरकार ने नई नजूल नीति का सरलीकरण किया था जिसके तहत पचास वर्ग मीटर तक के भूखण्डों का मालिकाना हक दिलाने के लिए उन्हें निःशुल्क Úीहोल्ड किया जा रहा है। नीति का लाभ अधिक से अधिक तक लोगों तक पहुंचाने के लिए मेयर के निर्देश पर शहर में पहला कैम्प आदर्श इंदिरा बंगाली कालोनी स्थित दुर्गा मंदिर प्रांगण में लगाया गया। जिसका शुभारम्भ मेयर रामपाल सिंह और मुख्य नगर आयुक्त नरेश चंद्र दुर्गापाल ने संयुक्त रूप से किया। शिविर में नगर निगम कर्मियों ने पात्र लोगों के फार्म भरे और लोगों को नई नजूल नीति के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर मेयर रामपाल सिंह ने कहा कि हाल ही में सरकार ने नजूल नीति को संशोधित करते हुए नजूल भूमि पर काबिज आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों, जो प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत प्राविधानित मानकों के अधीन पात्रता की श्रेणी में आते हों और जिनका नजूल नीति, 2021 में उल्लेखित कट ऑफ डेट दिनांकः 09.11.2011 से पूर्व कब्जा हो, को 50 वर्गमीटर तक आवासीय भूमि को निःशुल्क उपलब्ध कराने की सुविधा प्रदान की जा रही है। इस नीति का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए सभी वर्गों में शिविर आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि Úीहोल्ड की प्रक्रिया को पूरी ईमानदारी एवं पारदर्शिता से पूरा किया जायेगा। मेयर ने कहा कि लोग किसी भी जालसाज के बहकावे में न आयें, बल्कि जमीन को Úी होल्ड कराने हेतु स्वयं जिम्मेवार लोगों से संपर्क करें। मेयर ने कहा कि नजूल नीति पर मालिकाना हक दिलाना उनकी प्राथमिकता थी। चुनाव के दौरान उन्होंने जनता से वायदा किया था और संकल्प लिया था कि जब तक नजूल नीति का सरलीकरण नहीं होता तब तक वह कुर्सी पर नहीं बैठेंगे। लम्बे समय से किये जा रहे प्रयासों के बाद आखिरकार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनता की पीड़ा को समझते हुए नजूल नीति का सरलीकरण किया है। जिसका लाभ रूद्रपुर शहर के हजारों लोगों को मिलेगा। मेयर ने कहा कि भाजपा सरकार जनता की सच्ची हितैषी है। नजूल नीति का सरलीकरण करके मुख्यमंत्री धामी ने शहरवासियों को सबसे बड़ी सौगात दी है। उन्होंने कहा कि नजूल भूमि Úीहोल्ड होने से अब लोगों को बैंक लोन मिलने में दिक्कतें नहीं आयेंगी। इस अवसर पर मुख्य नगर आयुक्त नरेश चंद्र दुर्गापाल, एसडीएम मनीष बिष्ट, तहसीलदार पूजा शर्मा, सहायक नगर आयुक्त दीपक गोस्वामी, मानचित्रकार शारिक अली, मनोज गहतोड़ी, विनय विश्वास गणेश राय ईश्वर मालिक अशोक राय परिमल सरकार सहित तमाम कॉलोनी वासी मौजूद रहे।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »