18.1 C
London
Friday, July 12, 2024

दिल्ली पब्लिक स्कूल में प्रारम्भ हुआ लॉन्च माई करियर काउंसलिंग प्रोग्राम

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। विद्यार्थी जीवन को जीवन की आधार शिला माना जाता है। इसी समय विद्यार्थी अपने भावी जीवन के स्वप्न देखता है किन्तु सही दिशा निर्देशन के अभाव में उसका जीवन त्रिशंकु की भाँति हो जाता है। कई बार अभिभावक भी दुविधा में पड़ जाते है कि बच्चों को किस स्ट्रीम में भेजे ।दिल्ली पब्लिक स्कूल ने छात्रो तथा अभिभावकों की इसी कठिनाई के समाधान के लिए 4 दिसम्बर को लॉच माई करियर के संयुक्त तत्वावधान में काउंसलिंग सैशन का आयोजन विद्यालय में किया।

काउंसलिंग की प्रमुख वक्ता तूलिका कृष्णा सीनियर करियर कोच तथा मेंटोर है तथा ऋषभ जैन करियर काउंसलिंग में बीस वर्षों से जुड़े है । दोनो ही काउंसलर लॉन्च माई करियर में ऑनलाइन तथा ऑफलाइन काउंसलिंग से जुड़े हैं। काउंसलिंग में कक्षा 8 से 12 तक के छात्रों के साथ ही उनके अभिभावक भी शामिल हुए।

काउंसलर तूलिका कृष्णा ने कहा कि आज परम्परागत करियर से आगे बढ़कर सोचने की आवश्यकता है क्योंकि 800 से अधिक नए करियर के अवसर उपलब्ध है इसलिए बच्चों को उनकी रुचि के अनुसार आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करे। सही समय पर सही अवसर चुने।

काउंसलर ऋषभ ने छात्रो का मार्गदर्शन करते हुए उन्हें बताया कि शिक्षा के साथ ही पाठ्येतर क्रिया कलाप भी आज करियर निर्माण में सहायक हो सकते हैं। ऋषभ जैन ने छात्रो का पर्सनलिटी परीक्षण करके उनका मार्गदर्शन किया।  अभिभावकों को उन्होंने बताया कि बच्चों की रुचि तथा जिस कौशल में वे श्रेष्ठ है उसी ओर बच्चों को करियर बनाने में सहायता करें।

इस अवसर पर छात्रो तथा उनके अभिभावकों ने दोनों ही काउंसलरों से अनेक प्रश्नो के माध्यम से विस्तृत जानकारी के साथ ही अपनी शंकाओ का भी समाधान प्राप्त किया। तूलिका कृष्णा ने बताया कि स्वाभाविक कौशलों को पहचानते हुए यदि बच्चों का मार्गदर्शन किया जाए तो करियर तथा स्ट्रीम चुनाव में बहुत मदद मिल सकती है।

सभी अभिवावकों ने करियर काउंसलिंग की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रम समय समय पर दिल्ली पब्लिक स्कूल द्वारा कराए जाने से वे लाभान्वित होते है। विद्यालय प्रबंधक श्री सुरजीत सिंह ग्रोवर जी ने सभी आगन्तुकों का धन्यवाद ज्ञापन करते हए कहा कि आपने अपना अमूल्य समय देकर कार्यक्रम को सफल बनाया। उन्होंने कहा कि आपसी विश्वास तथा सहयोग से अवश्य ही बच्चों को उचित दिशा निर्देशन दे पाएंगे तथा दिल्ली पब्लिक स्कूल ने जो स्वप्न देखा है कि इस विद्यालय से पढ़े बच्चे एक सफल जीवन जिए तथा अपने माता पिता विद्यालय तथा देश का नाम विश्व मे रोशन करें। इसी के साथ दिल्ली पब्लिक स्कूल रुद्रपुर यह सुविधा देने वाला इस क्षेत्र का अग्रशी स्कूल बन गया है |l

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »