16.5 C
London
Tuesday, July 16, 2024

दिल्ली एमसीडी में आम आदमी पार्टी का कब्जा

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी,दिल्ली। ‘छोटी सरकार’ कहे जाने वाले एमसीडी के रुझानों और नतीजों में आम आदमी पार्टी बहुमत के आंकड़े को पार पा लिया है। दिल्ली नगर निगम में भारतीय जनता पार्टी का डेढ़ दशक से एमसीडी में चले आ रहे राज को आम आदमी पार्टी ने ध्वस्त कर दिया है राज्य में मुख्य मुकाबला आप, बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही था।

आप सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि बीजेपी को दिल्ली की जनता से करारा जवाब मिला। जनता ने उसी को वोट दिया है जो विकास के लिए काम करे। आज दिल्ली ने उस ‘कीचर’ का सफाया कर दिया है, जिसे बीजेपी ने अरविंद केजरीवाल पर फेंकने की कोशिश की थी. हम दिल्ली को दुनिया के सबसे खूबसूरत शहर में बदल देंगे। दिल्ली नगर निगम के 250 वार्डों के लिए मतगणना जारी है। अब तक आए परिणाम में आप ने 132 सीटों पर जीत दर्ज की है। 103 सीटों पर भाजपा जीती है। कांग्रेस ने भी 08 सीटों पर जीत हासिल कर ली है। वहीं, दो सीट पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने कब्जा जमाया है। दिल्ली एमसीडी के नतीजों में आम आदमी पार्टी की सरकार बन रही है। बीजेपी के 15 साल का शासन दिल्ली नगर निगम से खत्म हो रहा है। आप ने अबतक 132 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है।

दिल्ली एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी ने इतिहास रच दिया है। दूसरी बार एमसीडी के महाभारत में उतरी AAP ने बीजेपी की पिछले 15 सालों से चली आ रही सत्ता को उखाड़ फेंका है। चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 250 वार्डों वाली एमसीडी में आम आदमी पार्टी कुल 132 सीटों पर बहुमत का आंकड़ा पार करते हुए जीत दर्ज कर ली है बीजेपी महज 103 सीटों तक सिमटती दिख रही है। दिल्ली एमसीडी चुनावों में आप बहुमत के पास पहुंच चुकी है। आम आदमी पार्टी 132 सीटों पर चुनाव जीत चुकी है और 5 सीटों पर आगे चल रही है। बीजेपी 97 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है और 8सीटों पर आगे है। कांग्रेस 08 सीट जीत चुकी है और 2 सीटों पर आगे चल रही है। आम आदमी पार्टी का वोटशेयर पिछले चुनाव के मुकाबले जबरदस्त ढंग से बढ़ा है लेकिन बीजेपी का भी वोटशेयर बढ़ा है। आइए चुनाव नतीजों को वोटशेयर के आईने में समझने की कोशिश करते हैं। वोटशेयर पर नजर डालें तो आम आदमी पार्टी का वोटशेयर करीब 43 प्रतिशत है जो पिछली बार के मुकाबले 17 प्रतिशत ज्यादा है। बीजेपी का वोट शेयर 39 प्रतिशत दिख रहा जो पिछली बार के मुकाबले 3 प्रतिशत ज्यादा है। दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनावों के रिजल्ट कई मायनों में चौंकाने वाले हैं। सभी एग्जिट पोल्स में बताया गया था कि आम आदमी पार्टी (AAP) एमसीडी में एकतरफा जीत रही है। हालांकि, बीजेपी ने जबर्दस्त टक्कर दी है। हां, इतना जरूर है कि उसे आम आदमी पार्टी से मात खानी पड़ गई है। 15 साल से एमसीडी में काबिज बीजेपी को हटाकर आप तो बहुत खुश होगी, लेकिन एक चिंता भी उसे जरूर सताएगी। आप को एमसीडी चुनावों में 42 प्रतिशत के आसपास ही वोट मिले हैं। उसे विधानसभा चुनावों में 53.57 प्रतिशत वोट मिले थे।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »