12.4 C
London
Wednesday, June 19, 2024

तय समय से पहले समाप्त होगी राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा, जानिए क्या है वजह?

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। अप्रैल-मई महीने के दौरान देश में लोकसभा चुनाव की संभावना है। चुनावों के ऐलान से पहले राजनीतिक दल तैयारियों में जुट गए हैं। कई दलों ने कई सीटों से अपने उम्मीदवारों का एलन भी कर दिया है। इसी क्रम में कांग्रेस पार्टी भी राहुल गांधी के नेतृत्व में ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ निकाल रही है। इस बार यात्रा मिजोरम से शुरू हुई थी और इसे मुंबई में समाप्त होना है।

14 जनवरी से शुरू हुई यात्रा को 20 मार्च को मुंबई में खत्म होना था। लेकिन अब माना जा रहा है कि यात्रा इससे पहले ही खत्म हो सकती है। सूत्रों के अनुसार, यात्रा की स्पीड को बढ़ाया गया है। पहले एक दिन में 70 किलोमीटर का सफर तय करने की योजना थी। हालांकि अब यह 100 किलोमीटर प्रतिदिन के हिसाब से चल रही है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में पार्टी अब 11 दिन के बजाय 6 से 7 दिन में ही अपनी यात्रा को समाप्त कर लेगी। इस लिहाज से राहुल गांधी की यह यात्रा 10 मार्च को समाप्त हो सकती है।

नीतीश कुमार छोड़ चुके हैं इंडिया गठबंधन

पार्टी सूत्रों के हिसाब से हालिया राजनीतिक हलचलों ने पार्टी की चिंता बढ़ा दी है। यात्रा के दौरान कई बड़े नेता पार्टी छोड़कर जा चुके हैं। इंडिया गठबंधन के कई साथी भी बीच मझधार में नाव बदल चुके हैं। नीतीश कुमार एनडीए में शामिल हो चुके हैं। आरएलडी के भी एनडीए में शामिल होने के कयास चल रहे हैं। वहीं कई अन्य दल भी कांग्रेस पार्टी को तेवर दिखा रहे हैं। इन सबसे निपटने के लिए राहुल गांधी यात्रा को समय से पहले खत्म करना चाहते हैं।

इसके साथ ही इंडिया गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर हो रही देरी से भी पार्टी चिंतित है। गठबंधन के कई दलों ने नेता कह चुके हैं कि इस देरी के पीछे कांग्रेस एक बड़ी वजह है। बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने सीट शेयरिंग के लिए कमिटी का गठन किया हुआ है। इस कमिटी की कई दलों के के साथ बैठकें भी चुकी हैं लेकिन अभी तक अंतिम फैसला नहीं हुआ है। यह फैसला राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे को करना है। लेकिन इसके लिए राहुल गांधी को दिल्ली में मौजूद रहना भी जरुरी है। इसलिए भी पार्टी यह यात्रा जल्द खत्म करना चाह रही है।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »