22.1 C
London
Thursday, July 18, 2024

डी.पी.एस. रुद्रपुर में 77 वां स्वतंत्रता दिवस का रंगारंग कार्यक्रम

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। 77 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह देश के सैन्य कौशल सांस्कृतिक विविधता और कई अन्य अनूठी पहलों का गवाह बना । आज इस गणतंत्र दिवस के अवसर पर डी. पी.एस. रुद्रपुर में भी अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया

आज के कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती अलकनंदा अशोक (संयुक्त सचिव, भारतीय ओलंपिक संघ, बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड की अध्यक्ष और डीन कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी, जी.बी. पंत विश्वविद्यालय), एवं विशिस्ट अतिथियों में प्रोफेसर डॉक्टर शिवेंद्र कश्यप (डीन कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर, जी.बी. पंत विश्वविद्यालय और डायरेक्टर डीपीएस रुद्रपुर), डॉ मनदीप सिंह, एमडी, लापरोस्कॉपिक सर्जन मेट्रोसिटी हॉस्पिटल, डॉ राजीव, एमडी श्री कृष्णा हॉस्पिटल , डॉ जसविंदर सिंह गिल, श्री डी के शर्मा (चेयरमैन लीगल समिति, बार कौंसिल ऑफ़ इंडिया) , डॉक्टर संजीव सुमन (प्रोफेसर पंतनगर यूनिवर्सिटी) और श्री मनोज कत्याल (एस पी सिटी,रुद्रपुर) का भारतीय परंपरा का निर्वाह करते हुए अतिथि देवो भव इस परंपरा को मानते हुए अतिथियों का स्वागत किया गया ।

कार्यक्रम का प्रारम्भ ध्वजारोहण तथा राष्ट्रगान के साथ भारत माता के जयकारों के साथ शुरू हुआ। कार्यक्रम में छात्रों द्वारा दी गई प्रस्तुति से अतिथियों और आगन्तुक अभिभावकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया और समूह नृत्य में सम्पूर्ण भारत वर्ष को जोड़ने का प्रयास किया ,योग में नन्हें -नन्हें बच्चों की प्रस्तुति ने विभिन्न प्रकार की योग मुद्राओं द्वारा सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्रीमती अलकनंदा अशोक जी ने कहा डी.पी.एस. का पूरा परिवार आज समाज के लिए शिक्षा के लिए अनूठा प्रयास कर रहा है ।उन्होंने कहा आज समाज बदल रहा है ; भारत का हर नागरिक अपने -अपने क्षेत्र में अपना अनूठा प्रयास कर रहा है, जिससे हम एक बार पुनः विश्व गुरु बन सकते है और यह तभी सम्भव है जब हम अपनी संस्कृति और सभ्यता को सहेज कर रखें और अपनी संस्कृति पर गर्व करें।

इस अवसर पर डीपीएस में फ्रांस से आए विद्याथियों ने विद्यालय में अध्ययनरन फ्रेंच भाषा के विद्याथियों से बातचीत की एवं अपनी संस्कृति एवं शिक्षा के बारे में बताया | इस अवसर पर विद्यालय के चेयरमैन श्री सुरजीत सिंह ग्रोवर जी ने सभी को 77 स्वतंत्रता दिवस की सभी को बधाई दी । हम सभी भारतीयों को यह संकल्प लेने की आवश्यकता है कि हम सभी को अपने कर्तव्यों का निर्वाह करना होगा इसी से हम सभी का तथा देश का विकास संभव है ।

सिंह ने इस अवसर पर कहा कि आज हमारे विद्यालय के बच्चें पढ़ाई के साथ -साथ खेलों में भी अपना नाम रोशन कर रहें है । अब छात्रों के नम्बरों से अधिक महत्त्व उनके अंदर छिपी प्रतिभा का विकास करने पर हमें अधिक जोर देना होगा। इस अवसर पर उन्होंने आगन्तुक अतिथियों तथा सभी अभिभावकों को भी धन्यवाद दिया | कार्यक्रम के अंत में अतिथियों को स्मृति चिन्ह दिया गया तथा मिष्टान्न वितरण के साथ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ ।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »