26.8 C
London
Thursday, July 18, 2024

चांद..अब बस कुछ घंटे है दूर, कहां और कैसे देख सकेंगे चंद्रयान-3 की लैंडिंग, पढ़ें पूरी डिटेल्स

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। चंद्रयान-3 अब चांद से कुछ ही घंटे की दूरी पर है, कल यानी बुधवार, 23 अगस्त की शाम को यान चंद्रमा की सतह पर कदम रखेगा। इसकी लैंडिंग को लेकर लोगों में उत्साह देखा जा रहा है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने पहले ही बता दिया है कि चंद्रयान का विक्रम लैंडर चांद की उस कक्षा में पहुंच गया है जहां चंद्रमा का निकटतम बिंदु मात्र 25 किलोमीटर है, अब वह धीरे-धीरे सतह की तरफ बढ़ रहा है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो शाम 6 बजकर 04 मिनट पर विक्रम लैंडर चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा। भारत समेत दुनियाभर के लोगो की निगाहें चंद्रयान -3 पर टिकी हुई हैं।

इसरो ने चंद्रयान-3 की लैंडिंग की तारीख, समय से लेकर इसका लाइव वीडियो, कहां और कैसे देख सकेंगे, इसकी पूरी जानकारी दे दी है। तो अगर आप भी चंद्रयान-3 की लैंडिंग देखना चाहते हैं तो 23 अगस्त की शाम के लिए तैयार रहिए।

इसरो ने पहले ही बताया था कि लैंडर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा। चंद्रमा की सतह पर लैंड करने के बाद विक्रम लैंडर पृथ्वी के वायुमंडल सहित चांद पर मौजूद खनिजों का अध्ययन करने के लिए चंद्रमा की परिक्रमा करता रहेगा।

कहां और कैसे देखें चंद्रयान-3 की लैंडिंग वीडियो

इसरो ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि कैसे लोग चंद्रयान -3 को सफलतापूर्वक चांद की सतह पर उतरते हुए देख सकते हैं। इसरो के मुताबिक चंद्रयान-3 की लैंडिंग का लाइव प्रसारण इसरो की हर अधिकारिक साइट पर की जाएगी। इसमें इसरो की वेबसाइट, इसरो का यूट्यूब, इसरो का फेसबुक और ट्विटर पेज शामिल है। इसके अलावा डीडी नेशनल टीवी चैनल सहित कई प्लेटफार्मों के माध्यम से इसका लाइव प्रसारण आप देख सकेंगे।

इन लिंक्स पर करें क्लिक, देखें लाइव वीडियो

ISRO का ट्विटर-https://twitter.com/isro

ISRO का यूट्यूब-https://www.youtube.com/watch?v=DLA_64yz8Ss

ISRO की वेबसाइट-https://www.isro.gov.in/

ISRO का फेसबुक पेज-www.facebook.com/ISRO

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »