16.6 C
London
Thursday, May 23, 2024

एक बार निवेश करने से हर महीने मिलेंगे 9 हजार रूपये

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी। डाकघर की इस योजना की लॉक-इन अवधि 5 वर्ष है। आप पोस्ट ऑफिस ( Post Office) मैच्योरिटी के बाद निवेश की गई राशि को निकाल सकते हैं या इसे फिर से निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं को विश्वसनीय योजनाओं में से एक माना जाता है क्योंकि वे सरकार द्वारा समर्थित हैं।

डाकघर एकमुश्त निवेश योजना भी प्रदान करता है जिसमें व्यक्ति एक बार में एक निश्चित राशि का निवेश कर सकता है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट (Post Office Monthly Income Scheme ) ऐसी ही एक योजना है।

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (Post Office Monthly Income Scheme ) के तहत कोई एकमुश्त राशि का निवेश कर सकता है और ब्याज के रूप में मासिक आय प्राप्त कर सकता है। जनवरी-मार्च 2023 के लिए ब्याज दर 7.1 फीसदी तय की गई है. हालांकि, सरकार नियमित आधार पर ब्याज दर निर्धारित करती है। पोस्ट ऑफिस एमआईएस ( Post Office MIS) के लिए लॉक-इन अवधि 5 वर्ष है। आप मैच्योरिटी के बाद निवेश की गई राशि को निकाल सकते हैं या इसे फिर से निवेश कर सकते हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण 2023 ( Budget 2023 ) में घोषणा की कि इस योजना में अधिकतम निवेश सीमा एकल खाते के लिए 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये और संयुक्त खाते के लिए 15 लाख रुपये कर दी जाएगी। डाकघर ( Post Office ) वर्तमान में पिछली निवेश सीमा दिखाता है।

POMIS निवेश योजना जमा राशि पर मासिक ब्याज प्रदान करती है। आप या तो अपनी सुविधानुसार निकासी कर सकते हैं या स्वचालित निकासी का विकल्प चुन सकते हैं और अपने बचत खाते में जमा कर सकते हैं।

■ आप पीओएमआईएस खाते में केवल 1,000 रुपये के गुणकों में जमा कर सकते हैं। इसलिए, एक तरह से न्यूनतम जमा राशि 1,000 रुपये है।

■ आप एकल खाताधारक खाते में अधिकतम 4.5 लाख रुपये और संयुक्त खाते में 9 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।

■ एक व्यक्ति एक खाते में या एक संयुक्त खाते के माध्यम से अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश कर सकता है

■ POMIS निवेश योजना पर ब्याज दर 6.60% (अक्टूबर 2022-दिसंबर 2022) प्रति वर्ष मासिक देय है।

■ लॉक-इन अवधि खाता खोलने की तारीख से 5 वर्ष है। आप 1 वर्ष की समाप्ति के बाद वापस ले सकते हैं।

हालांकि, हर समय से पहले निकासी पर शुल्क लगता है। यदि आप 3 वर्ष से पहले निकासी करते हैं तो 2% शुल्क लागू होता है। इसके अलावा, अगर आप 3 साल बाद पैसे निकालते हैं तो शुल्क सिर्फ 1% है।

■ सामान्य नियमों के प्रावधान, जहां तक हो सके, उन मामलों के संबंध में लागू होंगे जिनके लिए इस योजना में कोई प्रावधान नहीं किया गया है ।

■ ब्याज आय पर कोई टीडीएस लागू नहीं होता है। हालांकि, न तो ब्याज आय और न ही जमा राशि किसी आयकर कटौती के योग्य है ।

POMIS खाता खोलना उतना मुश्किल नहीं है जितना कोई कल्पना करता है। यह काफी आसान और परेशानी मुक्त है। पीओएमआईएस खाता केवल पोस्ट ऑफिस में ही खोला जा सकता है।POMIS खाता खोलने से पहले आपके पास डाकघर बचत खाता होना चाहिए। यदि किसी के पास पहले से ही डाकघर बचत खाता है, तो वे POMIS खाता खोलने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

एक बार निवेश की सीमा बढ़ जाने के बाद, एक पोस्ट ऑफिस संयुक्त खाते ( Post Office Account ) में 15 लाख रुपये का निवेश करने के बाद ब्याज के रूप में लगभग 9,000 रुपये (8,875 रुपये) मासिक आय अर्जित की जा सकती है। इसके तहत सभी संयुक्त धारकों का निवेश में बराबर हिस्सा होगा। ब्याज का भुगतान खुलने की तारीख से एक महीना पूरा होने पर और इसी तरह परिपक्वता तक किया जाएगा। एकल खाते के लिए, योजना में 9 लाख रुपये की पोस्ट ऑफिस (Post Office ) मासिक ब्याज आय 5,325 रुपये की मासिक आय ( Post Office Monthly Income Scheme ) होगी, जबकि संयुक्त खाते में 15 लाख रुपये की जमा राशि 8,875 रुपये की मासिक आय देगी।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »