3.4 C
London
Tuesday, February 27, 2024

अब 60 करोड़ से चमकेगा नैनीताल हाईवे

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी,रूद्रपुर। शहर में इंदिरा चौक से लेकर अटरिया मंदिर मोड़ तक नैनीताल हाईवे का जल्द ही कायाकल्प होने वाला है। लोक निर्माण विभाग ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। हाईवे को चमकाने के लिए 60 करोड़ का टेंडर निकालने की तैयारी भी शुरू हो चुकी है। रूद्रपुर में नैनीताल हाईवे के कायाकल्प की जरूरत वैसे तो कई वर्षों से महसूस की जा रही थी। लेकिन इस दिशा में अब तक कोई सार्थक प्रयास नहीं हो पाये थे।

हाईवे के कायाकल्प के लिए पहले भी कई बार प्रयास किये थे लेकिन पूर्व में नैनीताल रोड पर बाधक बनता आ रहा था। जी-20 सम्मेलन के लिए नैनीताल रोड से अतिक्रमण हटने के बाद इस मार्ग की हालत सुधरने की आस जगने लगी थी। अब इस दिशा में किये जा रहे प्रयासों का असर धरातल पर दिखने वाला है। लोक निर्माण विभाग ने अटरिया रोड से लेकर इंदिरा चौक तक हाईवे को चमकाने के लिए प्लान तैयार कर लिया है। इसके लिए बकायदा डिजाईन तैयार कर लिया गया है और 60 करोड़ का टेंडर निकाले जाने की तैयारी भी शुरू हो गयी है। लोक निर्माण विभाग ने सड़क का कायाकल्प करने के लिए जो प्रस्ताव तैयार किया है उसके अंतर्गत डिवाइडर से सड़क को दोनों तरफ 9 मीटर चौड़ा किया जाएगा। इसके बाद 8.9मीटर गार्डन ऐरिया होगा जिसमें छायादार पेड़ पौधों से हरियाली नजर आयेगी। इसके बाद 7 मीटर की सर्विस रोड और उसके बाद कवर्ड नाला और नाले के साथ 4.2 मीटर का साईकिल और पैदल ट्रैक बनाया जायेगा। सड़क के दोनों ओर आकर्षक लाईटें शोभा बढ़ाएंगी। यह पूरा प्लान धरातल पर उतरने के बाद रूद्रपुर की शहर अलग ही कलेवर में नजर आयेगा। नये प्लान के तहत मार्ग पर पड़ने वाले दोनों चौराहों को भी इस तरह से व्यवस्थित किया जाएगा ताकि लोगों को जाम की समस्या से ना जूझना पड़े।

नैनीताल हाईवे का सौंदर्यीकरण और चौड़ीकरण की तैयारी शुरू होने के साथ ही इसकी जद में आ रहे व्यापारियों की धड़कनें तेज हो गयी है। बीते दिवस लोक निर्माण विभाग ने सड़क चौड़ीकरण के लिए निशान लगाने शुरू कर दिये जिससे व्यापारियों में हड़कम्प मच गया। व्यापारिशों ने चिन्हीकरण का विरोध भी किया। बता दें जी-20 सम्मेलन के दौरान भी सैकड़ों व्यापारियों को नैनीताल हाईवे से उजाड़ दिया गया था। उस समय भी यह चर्चा थी कि बाद में सड़क और चौड़ा किया जाएगा। अब लोक निर्माण विभाग ने सड़क के चौड़ीकरण और सौंदर्यीकरण के लिए पूरा प्लान तैयार कर लिया और इसको धरातल पर उतारने के लिए अतिक्रमण हटाने की तैयारी भी शुरू कर दी है। लोक निर्माण विभाग का जो प्लान है उसके हिसाब से हाईवे पर सुपर मार्केट के साथ ही गांधी पार्क, सब्जी मण्डी का कुछ हिस्सा भी हाईवे के नये निर्माण की जद में आ रहा है। जिसके चलते व्यापारियों में हड़कम्प मचा है। चौड़ीकरण की जद में आ रहे व्यापारियों ने बीती शाम मामले को लेकर भाजपा प्रदेश मंत्री विकास शर्मा को बुलाकर उनके समक्ष उजाड़े जाने से बचाने की गुहार लगायी। विकास शर्मा ने मामले को लेकर सीएम और केन्द्रीय मंत्री अजय भट्ट से वार्ता करने का आश्वासन दिया। फिलहाल अतिक्रमण हटाने की तैयारी के चलते कई व्यापारियों के निर्माण पर एक बार फिर प्रशासन की तलवार लटक गयी है।

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »