10.5 C
London
Sunday, April 14, 2024

अब हरिद्वार में 500 पॉड टैक्सी दौड़ेंगी

- Advertisement -spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

भोंपूराम खबरी,उत्तराखंड। जल्द ही प्रदेश के हरिद्वार जिले में पॉड टैक्सी हरिद्वार में दौड़ेगी आपको बता दें की ये टैक्सी लगभग सवा लाख यात्रियों को रोज सैर करवाएगी। आपको बता दें की हरिद्वार में तीर्थयात्रियों और स्थानीय लोगों के आवागमन को आरामदायक, वातानुकूलित सुविधापूर्ण और सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से पीआरटी सिस्टम स्थापित किए जाने की दिशा में उत्तराखंड मेट्रो रेल कारपोरेशन की ओर से जोर-शोर से कार्य किया जा रहा है।

आपको बता दें की प्रदेश सरकार की ओर से हरिद्वार दर्शन के नाम से प्रस्तावित इस योजना में एक स्थान से दूसरे स्थान पर आने-जाने के लिए यात्री पॉड टैक्सी का प्रयोग कर सकेंगे।साथ ही बता दें की हरित पर्यावरण के अनुरूप और अत्याधुनिक पॉड टैक्सी एक स्वचालित सेवा होगी। छह यात्री तक एक पॉड टैक्सी में यात्रा कर सकेंगे। उत्तराखंड मेट्रो रेल कारपोरेशन के एमडी जितेंद्र त्यागी ने बताया कि पॉड टैक्सी मात्र 600-800 एमएम की गोलाई वाले खंभों के ऊपर एलिवेटेड मार्ग पर चलेगी। इसके रुकने के स्टेशन भी एलिवेटेड होंगे। इस योजना को इस प्रकार डिजायन किया गया है कि हरिद्वार शहर के मूलरूप को कोई नुकसान नहीं पहुंचे और यात्रियों के लिए सुगम यातायात का साधन उपलब्ध हो सके।पॉड टैक्सी की अधिकतम गति 90 किमी प्रति घंटा तथा औसत गति 40 से 60 किमी प्रतिघंटा रहेगी। छह यात्री क्षमता वाली करीब 500 पॉड टैक्सी प्रतिदिन एक लाख 25 हजार यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचने के लिए सुगम यात्रा का साधन बनेगी। परियोजना को 2026 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। हरिद्वार दर्शन योजना में कुल 20.74 किमी लंबे मार्ग के चार रूट पर पाड टैक्सी का संचालन होगा।

बता दें की कारिडोर 1 -सीतापुर भारत माता मंदिर 14.55-किमी 14,कारिडोर 2 -सिटी हास्पिटल से दक्ष मंदिर 3.1 किमी – 04,कारिडोर 3 -वाल्मीकि चौक से ललतारो पुल 0.69 किमी- 01,कारिडोर 4 -गणेशपुरम से डीएवी स्कूल 2.4 किमी -02

 

Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »